Home Featured गरीबों एवं जरूरतमंदों के बीच निशुल्क वितरित की गयी सुनने की मशीन।
April 14, 2019

गरीबों एवं जरूरतमंदों के बीच निशुल्क वितरित की गयी सुनने की मशीन।

दरभंगा कार्यालय: रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति के द्वारा रविवार को साईं हियरिंग एंड केयर काली मंदिर के सामने हॉस्पिटल रोड लहेरिया सराय मैं मुफ्त कैंप लगाया गया। रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि हम लोग लगातार समाज सेवा के क्षेत्र में रोटरी क्लब के माध्यम से कार्य कर रहे हैं l चिकित्सा के क्षेत्र में यह हमारा सातवां स्वास्थ्य शिविर है। हमने पिछले महीने भी हियरिंग शिविर लगाया था जिसमें वंचित रहे लोगों ने लगातार हमसे संपर्क किया कि हम दोबारा कब शिविर लगा रहे हैं उन्हीं की मांग पर आज रोटरी क्लब विद्यापति के द्वारा दोबारा सुनने की मशीन मुफ्त में जरूरतमंद गरीबों को दी जा रही है। प्रकाश कुमार ने बताया की माता-पिता व परिजनों को किसी श्रवण शक्ति कम होने से संबंधित तकलीफों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
शिविर में डॉ रोशन ठाकुर ने सभी मरीजों की श्रवण क्षमता जांची कुल 37 मरीज थे जिसमें से 30 जरूरतमंदों को कान की मशीन मुफ्त मे दी गई । डॉ रोशन ठाकुर ने बताया कि जिन लोगों को कम सुनाई देने की समस्या है, उनका टेस्ट कर समस्या का हल निकाला जा सकता है ।अधिक शिशुओं में बहरेपन की शिकायत रहती है, जिससे उनका विकास अवरुद्ध हो जाता है, लेकिन इनकी पहचान अगर शुरुआत में हो जाए तो इलाज आसान हो जाता हैl
युनिवर्सल न्यूबोर्न हियरिंग स्क्रीनिंग (यूएनएसएस) से नवजात शिशुओं में श्रवण शक्ति की पहचान आसानी से की जा सकती है, बस इसके लिए माता-पिता को जागरूक करने की जरूरत है । डॉ रोशन ठाकुर ने आगे बताया की कई विकसित देशों में हर नवजात शिशु के लिए हियरिंग स्क्रीनिंग कराई जाती है। भारत को भी यूनिवर्सल न्यू बॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग को अनिवार्य बनाने पर विचार करना चाहिए.”
कैंप में , डॉ एस के राय,आशीष सिंह ,राघवेष नारायण, डॉ उदभट्ट मिश्रा, डॉ अरविंद झा प्रकाश कुमारआदि लोग मौजूद थे

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…