Home Featured मतदाता जागरूकता अभियान सह जुड़शीतल महोत्सव का आयोजन।
April 15, 2019

मतदाता जागरूकता अभियान सह जुड़शीतल महोत्सव का आयोजन।

दरभंगा कार्यालय:- जिले के मतदाता आईकॉन मणिकांत झा की अगुवाई मे सोमवार को जुड़शीतल महोत्सव सह मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि जुड़शीतल के रूप में मिथिला का फसली नूतन वर्ष जहां पर्यावरण का संदेश लेकर आया है, वहीं लोकतंत्र का महान पर्व चुनाव में जन जन की सक्रियता का भाव छिपा है। सद्भावना यात्रा समिति के तत्वावधान में राजगोपाल हेल्थ सेंटर में आयोजित ‘मतदाता जागरूकता अभियान सह जुड़ शीतल महोत्सव’ की अध्यक्षता मैथिली साहित्य के हास्य-व्यंग्य सम्राट डॉ जयप्रकाश चौधरी ने की। केदारनाथ कुमर द्वारा प्रस्तुत गोसाउनिक गीत से शुरू हुए इस साहित्यिक आयोजन में आकाशवाणी दरभंगा के गायक दीपक कुमार झा ने मतदाता जागरूकता गीत-माला ‘वोटमणि’ से ‘गे बहिना वोट खसेबै गामक स्कूल में ना…’ गाया तो मैथिली साहित्य के वरिष्ठ कवि हरिश्चंद्र हरित ने अपनी रचना ‘स्वागत मिथिला के नव वर्ष…’ के माध्यम से मिथिला के नवीन फसली वर्ष का स्वागत किया। दिनेश झा ने हास्य की चासनी में लिपटी कविता ‘गामे गामे हल्ला भेलै…’ सुनाई ।
भारत निर्वाचन आयोग के जिला आइकॉन मणिकांत झा के संचालन में आयोजित सम्मेलन में केदारनाथ कुमर ने चैती धुन पर आबि गेल चुनावक महीना हो रामा…’ गाकर माहौल में उत्साह भरने में कामयाबी हासिल की। प्रवीण कुमार झा ने लोगों को अपनी कविता ‘वोटक मोल’ के माध्यम से जागरूक किया। तो मणिकांत झा ने ‘वोटमणि’ पुस्तक से अनेक रचनाएं प्रस्तुत कर वातावरण को जोश से भर दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ जय प्रकाश चौधरी जनक ने कहा कि मिथिला का यह पर्व सदियों से सामाजिक, आध्यात्मिक व प्राकृतिक सामंजस्य का संवाहक रहा है। यह पर्व हमें जहां पेड़ों में जल देने और पौधारोपण की परंपरा को जीवंत करने की सीख देता है। वहीं इसमें शांति व सद्भाव भी निहित है । इस अवसर पर उन्होंने अनेक रचनाएं भी प्रस्तुत की उनकी रचना ‘बीतल ओ साल आई, जुड़ शीतल नबका, रमन चमन उत्सव उल्लास से डॉक्टर ओम प्रकाशक आवास…’ श्रोताओं के विशेष आकर्षण के केंद्र में रही ।
कार्यक्रम में विनोद कुमार झा, प्रकाश चौधरी , सुधीर कुमार झा फौजी भाई , श्रवण कुमार झा, जुबैर अहमद, ललन कुमार झा, प्रीती , राज, सत्यनारायण यादव, कुंदन कुमार, शक्तिनाथ झा उर्फ छोटे आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…