Home Featured जिलाधिकारी ने किया कई कोषांगो का निरीक्षण दिए कार्य में तेजी लाने का निर्देश
April 16, 2019

जिलाधिकारी ने किया कई कोषांगो का निरीक्षण दिए कार्य में तेजी लाने का निर्देश

दरभंगा कार्यालय:-जिला निर्वाचन पदाधिकारी, दरभंगा डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा मंगलवार को कई कोषांगों का निरीक्षण किया गया और वहाँ किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। इस क्रम में वे ईवीएम कोषांग, मतपत्र कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग एवं सामग्री कोषांग का भ्रमण किये और नोडल पदाधिकारी एवं अन्य सहयोगी पदाधिकारी व कर्मियों को आयोग के द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार निर्वाचन कार्यों का निष्पादन करने का निदेश दिया।
ज्ञातव्य हो कि दरभंगा क्लब में मतदान सामग्री के पैकेट तैयारी किये जा रहे है। यह पैकेट मतदान केन्द्रवार तैयार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित कर लेने को कहा है कि इन पैकेटों में सभी मतदान सामग्री रखे गये है ।एक भी सामग्री छूट तो नहीं रहा है।
उन्होंने सामग्री कोषांग के नोडल पदाधिकारी को शत्-प्रतिशत् पैकेटों को पंजी से मिलान कर लेने को कहा है। वहीं 10 प्रतिशत् पैकेट्स के मिलान का दायित्व कोषांग के वरीय पदाधिकारी की होगी।
ज्ञातव्य हो कि मतदान सामग्री के पैकेट जिला स्तर पर तैयार कराया जा रहा है। लेकिन पोलिंग पार्टी के बीच इसका वितरण संबंधित विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित वितरण स्थल पर की जायेगी।
मतपत्र कोषांग के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने मतदाता सूची तैयारी में संलग्न कार्यरत कर्मियों को निर्देश दिए कि पूरक सूची में जुड़े मतदाताओं को विशेष रूप से शत प्रतिशत मिलान कर तैयार की जाए ताकि किसी भी मतदाता का नाम व क्रमांक मतदाता सूची से छूट नहीं जाए, वंचित नहीं रह जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पूर्णतः सावधानी बरती जाय। मतदाता सूची तैयारी कार्य से जिला पदाधिकारी ने संतोष व्यक्त किए एवं बचे हुए कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिए।
नोडल पदाधिकारी मतपत्र कोषांग उमाकांत पाण्डेय ने बताया कि मतदाता सूची निर्माण कार्य 86 केवटी और 87 जाले विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर अन्य विधानसभा का तेजी से चल रहा है जो अंतिम चरण में है। हाल ही में निर्वाचन आयोग से प्राप्त पत्र के निर्देशानुसार निरंतर अद्यतन के क्रम में जिला निर्वाचन शाखा से प्राप्त पूरक मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं विलोपन की प्रक्रिया 09 अप्रैल 2019 तक का मतदाता सूची प्राप्त हो रहा है जिसका मिलान कर मूल निर्वाचक नामावली तैयार किया जा रहा है।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…