Home Featured मतदान कर्मियों को दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण
April 16, 2019

मतदान कर्मियों को दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण

दरभंगा कार्यालय :- मंगलवार को लोक सभा आम निर्वाचन 2019 हेतु प्रशिक्षण स्थल +2 एम.एल एकेडमी, लहेरियासराय पर प्रथम पाली में 80-बेनीपुर के लिए प्रतिनियुक्त पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम मतदान कर्मी, द्वितीय मतदान कर्मी, तृतीय मतदान कर्मी एवं द्वितीय पाली में 81-अलीनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रतिनियुक्त पीठासीन पदाधिकारी प्रथम मतदान कर्मी, द्वितीय मतदान कर्मी और तृतीय मतदान कर्मी पदाधिकारियों को ईवीएम/वीवीपैट का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण कराया गया।
नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग-सह-जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम पाली में कुल 1252 मतदान पदाधिकारियों में कुल 19 अनुपस्थित तथा द्वितीय पाली में कुल 1188 मतदान पदाधिकारियों में कुल 15 अनुपस्थित रहे। सभी अनुपस्थित मतदान कर्मियों की सूचना जिला पदाधिकारी को दे दी गई है। तथा उनके विरुद्ध जिला पदाधिकारी के स्तर से समुचित कार्रवाई की जाएगी। सामान्य निर्वाचन के प्रशिक्षण के क्रम में चुनाव आयोग से प्राप्त कुछ नए निर्देश से भी मतदान कर्मियों को अवगत कराया गया है जिसमें दिए गए निर्देश मुख्य है। कुछ नए नियम जो निर्वाचन आयोग द्वारा संसूचित किए गए हैं, पीठासीन पदाधिकारी एवं अन्य मतदान पदाधिकारी को अनुपालन करना है। तथा – मतदान समाप्ति के पश्चात वीवीपैट का बैटरी निकाल लेना है तथा रिसीविंग सेंटर पर अलग से जमा करना है, बी.एल.ओ. द्वारा निर्गत/वितरित फोटो मतदाता पर्ची के द्वारा मतदाता का पहचान सुनिश्चित नहीं किया जाएगा, बल्कि उससे मतदाता का भाग संख्या एवं क्रम संख्या ज्ञात किया जाए। ईपिक कार्ड से ही मतदाता का पहचान सुनिश्चित किया जाएगा। ईपिक के अभाव में वैकल्पिक दस्तावेज से पहचान सुनिश्चित किया जाएगा। 11 वैकल्पिक दस्तावेज की सूची मतदान सामग्री के साथ/डिस्पैच सेन्टर पर उपलब्ध कराया जाएगा। मतदान प्रारंभ होने के बाद यदि मशीन खराब होता है तथा मशीन बदला जाता है तो नये मशीन से भी मॉक पोल कराना अनिवार्य है। जो नोटा सहित सभी प्रत्याशियों को एक-एक मत डालकर किया जाएगा। तत्पश्चात पुनः मॉक-पोल सर्टिफिकेट निर्गत करना होगा। मॉक-पोल मतदान से 60 मिनट पूर्व किया जाना है वशर्तें की कम-से-कम एक पोलिंग एजेंट उस समय उपस्थित रहें। अन्यथा 15 मिनट प्रतीक्षा कर मतदान कर्मियों के माध्यम से 6ः15 पूर्वाह्न से मॉक पोल शुरू कर देंगें। चाहे कोई पोलिंग एजेंट पहुंचा हो अथवा नहीं। मतदान समाप्ति के पश्चात अन्य प्रपत्रों के साथ-साथ प्रपत्र 20 में एक अन्य प्रपत्र भी भरना होगा जो मतदान सामग्री के साथ डिस्पैच सेंटर पर उपलब्ध कराया जाएगा। उसे भी अलग से रिसीविंग सेंटर पर जमा कराया जाएगा।
प्रथम पाली के प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा किया गया। उन्होंने पीठासीन पदाधिकारियों के लिए आवंटित कमरों में मुख्य रूप से निरीक्षण कर सभी मतदान कर्मियों को मतदान से संबंधित महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दिए। उसी क्रम में उन्होंने निर्देश दिया कि मतदान की समाप्ति के पश्चात पीठासीन पदाधिकारियों के साथ प्रथम मतदान पदाधिकारी भी रिसीविंग सेंटर तक जाऐंगे और ईवीएम एवं अन्य प्रपत्रों को जमा करने में पीठासीन पदाधिकारी एवं गश्ती दल दंडाधिकारी को आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने एतद् संबंधी आदेश तृतीय नियुक्ति पत्र के साथ निर्गत होने की जानकारी दिए।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…