Home Featured बिल्डिंग वायलॉज का उल्लंघन करने वाले मकान मालिकों के होल्डिंग होंगे रद्द :- डीएम
April 17, 2019

बिल्डिंग वायलॉज का उल्लंघन करने वाले मकान मालिकों के होल्डिंग होंगे रद्द :- डीएम

दरभंगा कार्यालय:-जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ त्यागराजन एसएम ने कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमण्डल, दरभंगा को खराब चापाकलों को एक सप्ताह के अन्दर चालू कराकर प्रतिवेदन देने हेतु कहा है। उन्होंने कहा कि अत्यधिक गर्मी पड़ने के चलते दरभंगा जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के पानी का जलस्तर नीचे चला गया है। जिसके चलते कई क्षेत्रों से लोगों को पानी की समस्या होने की सूचनाएँ प्राप्त हो रही है। समाचार पत्रों में भी पानी की समस्या की खबरें प्रकाशित हो रही है। इसलिए खराब चापाकलों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर दुरूस्त कराने हेतु पी.एच.ई.डी. को निर्देश दिया गया। वे कार्यालय प्रकोष्ठ में जल संकट के समाधान हेतु आयोजित बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त रवीन्द्र नाथ ने बताया कि दरभंगा नगर निगम क्षेत्र में लगे चापाकल का सर्वेक्षण कराया गया। जिसमें 71 चापाकल खराब पाये गए है। और 06 चापाकलों से गंदा पानी निकल रहा है।
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को एक सप्ताह के अंदर नगर के सभी खराब चापाकलों की मरम्मति कराकर चालू कराने हेतु निर्देश दिया। वहीं नगर आयुक्त को इस कार्य का स्वयं अनुश्रवण करने को कहा गया।
कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. ने बताया कि शहर में विभिन्न स्थलों पर आम लोगों की सुविधा हेतु 120 स्टैंड पोस्ट लगाया गया है। जिसमें लोगों को पीने का शुद्ध पानी मिल रहा है। साथ ही 30 अतिरिक्त स्टैंड पोस्ट लगाने का कार्य चल रहा है। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में मकान बनाने में लोगों द्वारा बिल्डिंग वायलॉज का पालन नहीं किया जा रहा है। जबकि निगम द्वारा जो नक्शा पास किया जाता है। उसमें इसका अनुपालन अनिवार्य शर्त्त होती है।
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को डिफॉल्टर मकान/दुकान मालिकों को चिन्ह्ति कर उनके विरूद्ध दंड अधिरोपित करने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त को सख्त हिदायत दिया गया है कि वायलॉज का पालन नहीं करने वाले मकान मालिकों के होल्डिंग को अस्वीकृत करने की कार्रवाई की जाय।
ज्ञातव्य हो कि नया मकान का निर्माण करने में जल का संरक्षण एक आवश्यक शर्त्त होती है। जल संरक्षण के लिए मकान मालिकों को सोख्ता का निर्माण कराया जाना है ताकि वर्षा के पानी को जमीन अवशोसित कर ले। इससे भू-जल का स्तर सामान्य बना रहता है। जिलाधिकारी ने मकान बनाने में वाटर हारवेस्टिंग मेकेनिज्म को अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि शहर में कई जगह पर जल-जमाव देखने को मिलता है। नगर आयुक्त को जल जमाव वाले क्षेत्रों में नाला की नियमित सफाई कराने को कहा गया। वहीं BUIDCO के द्वारा निविदा के अनुसार परियोजना का कार्य पूरा नहीं कराये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त किया गया और संबंधित एजेंसी से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…