Home Featured रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति ने किया पृथ्वी दिवस पर वृक्षारोपण।
April 22, 2019

रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति ने किया पृथ्वी दिवस पर वृक्षारोपण।

दरभंगा कार्यालय:- रोटरी क्लब के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया में इसके सहयोग और समर्थन के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। यह पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया जाता है। सोमवार को इस उपलक्ष्य में रोटरी क्लब विद्यापति ने कंकाली मंदिर कैंपस में वृक्षारोपण किया है l यह वार्षिक तौर पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है इस समय इसको 193 देशों का समर्थन प्राप्त है और इसके लिए विश्व स्तर पर कार्यक्रम को समन्वय किया जाता है। कई समुदायों ने पृथ्वी सप्ताह का समर्थन करते हुए पूरे सप्ताह को पृथ्वी सप्ताह के रूप में मनाते हैं ।पृथ्वी को बचाने के लिए अनुकरणीय कदम उठाने का फैसला किया गया है। 1970 में पहली पृथ्वी दिवस मनाया गया ।इस दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने की थी ।प्रकाश कुमार ने बताया ग्लोबल वार्मिंग की वजह से यह सुंदर पृथ्वी अब खतरे में नजर आ रहा है। जिसको बचाने के लिए पृथ्वी दिवस जैसे जागरुक कार्यक्रम को चला कर सबको इसे बचाने के लिए जागरूक की आवश्यकता है l रोटरी क्लब के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा पानी बचाना होगा।

पानी की जरूरत मनुष्य को हमेशा से ही रही है। पानी के बगैर हमारा और आपका जीवन संभव भी नहीं है। लेकिन अगर पृथ्वी पर पानी की स्थिति को देखें तो पानी की भारी कमी है । जिसे हमें व आपको मिल के पूरा करने की जरूरत है। आज जरूरत है ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने की जिससे पृथ्वी पर पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद रह सके व आने वाली पीढ़ी को पानी की समस्या से न जूझना पड़ें।रेन वाटर हार्वेस्टिंग शुरू करें कर सकते हैं ।पृथ्वी को बचाने का प्रयास करना होगा।
बारिश का पानी नालियों में बह जाता है और उसकी हम परवाह नहीं करते। अगर बारिश के पानी को बचायें तो वो हमारे काफ़ी काम आ सकता है ।और गर्मियों में पानी की किल्लत से बचा सकता है।
पृथ्वी दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति के सचिव पिनाकी शंकर ने कहा कि पॉलीथिन का प्रयोग न करें । पॉलीथिन हमारी पृथ्वी को कई तहर से नुकसान पहुंचाती हैं। ये एक ऐसी गंदगी है जो जलने के बाद भी हमारे वातावरण को हानि पहुंचाता है ।पृथ्वी दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण में रोटरी क्लब विद्यापति के सचिव पिनाकी शंकर डॉ एस के राय विकास झा डॉ रोशन ठाकुर आशीष मिश्रा सोना बाबू आदि लोग मौजूद थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…