Home Featured इस लोकसभा चुनाव में 65 से 70% वोटिंग का लक्ष्य :- डीएम
April 27, 2019

इस लोकसभा चुनाव में 65 से 70% वोटिंग का लक्ष्य :- डीएम

दरभंगा कार्यालय:-मतदान पूर्व व प्रचार प्रसार शाम के पांच बजे समाप्त हो जाने के बाद जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम ने शनिवार को डीएम कार्यालय में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मतदान से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी मीडिया को दिया।उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में कुल मतदाता 16 लाख 53 हजार 4 सौ 71 है। दरभंगा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 84 राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज कादीराबाद को इको फ्रेंडली पोलिंग स्टेशन बनाया गया है। इस मतदान केंद्र पर सभी मतदान कर्मी महिलाएं होंगी। सभी मतदान कर्मी ड्रेस कोड टी-शर्ट, कैप, रीवन में रहेंगे। जिस पर पर्यावरण संरक्षण के संदेश मुद्रित रहेंगे। मतदान केंद्र परिसर में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित संदेश को प्रसारित करने हेतु पोस्टर बैनर लगे रहेंगे । ठोस एबं गीला कचरा के प्रबंधन के बारे में जानकारियां उपलब्ध रहेंगे। मतदान केंद्र पर आने के लिए ई-रिक्शा का उपयोग किया जाएगा। मतदान सामग्री हेतु जुट से बने थैला का उपयोग किया गया है। इस मतदान केंद्र पर प्लास्टिक का कोई पदार्थ का उपयोग नहीं किया गया है ।

उन्होंने बताया कि दरभंगा जिले में सभी 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। आदर्श मतदान केंद्र पर विशेष साज-सज्जा, पीने का पानी, छाया, शौचालय बैठने आदि की व्यवस्था रहेगी। डीएम ने कहा कि सिर्फ वोटर स्लिप से मतदान नहीं होगा। इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा निर्देशित 11 डाक्यूमेंट्स में से कोई एक जरूरी है। उन्होंने कहा कि बिना वोटर स्लिप का भी मतदान हो सकता है। मगर 11 डाक्यूमेंट्स में से कोई एक रहना अनिवार्य है ।उन्होंने वोटर प्रतिशत को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के वोटर जागरूकता अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि इस बार 65 से 70% वोटिंग का लक्ष्य रखा गया है ।चुनाव के दिन निजी वाहन के प्रयोग पर रोक नहीं रहेगी ,मगर कमर्शियल वाहन के प्रयोग नहीं होगा। मतदाता के ढोने पर पकड़े जाने पर अपराधिक मामला दर्ज होगी।
एसएससी बाबू राम ने कहा कि चुनाव के अवसर पर बाधा उत्पन्न करने की संभावना वाले 1060 संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए इनके विरुद्ध कार्रवाई की गई है। दरभंगा जिला अंतर्गत सभी थाना ,ओपी में सघन गस्ती हेतू 35 रात्रि गस्ती दल का गठन किया गया है ।चुनाव के अवसर पर हेलीकॉप्टर के साथ एसटीएफ के एक टीम प्रतिनियुक्त रहेगी। वहीं सीपीएफ एवं बिहार सैन्य पुलिस की 40 कंपनियां प्रतिनियुक्त रहेगी ।10 सुपर जोनल पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। बम निरोधक दस्ता की टीम मुख्यालय में प्रतिनियुक्त रहेगी।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…