Home Featured एक विभागीय भवन में लगी आग ने खोली दो विभागों के लापरवाही की पोल!
May 6, 2019

एक विभागीय भवन में लगी आग ने खोली दो विभागों के लापरवाही की पोल!

देखिये अग्निकांड के दौरान का वीडियो भी।

देखिये अग्निकांड के दौरान का वीडियो भी👆

दरभंगा: सोमवार सुबह करीब आठ बजे बहादुरपुर थाना क्षेत्र में बम्बइया चौक के निकट अवस्थित जल संसाधन विभाग कार्यालय परिसर स्थित एक स्टाफ क्वाटर में भीषण आग लग गयी। हालांकि उस क्वाटर में कोई रहता नही था और स्टाफ क्वाटर का उपयोग बोरा गोदाम के रूप में किया जा रहा था जिससे जानमाल की क्षति होने से बच गयी। परंतु उस क्वाटर के अगल बगल क्वाटर में लोग रहते थे जो काफी खतरनाक स्थिति उतपन्न कर सकता था।
आग की लपटें उठती देख स्थानीय लोगों ने विभागीय कर्मी को सूचना दी। पर विभागीय कर्मी पशोपेश में दिखे क्योंकि स्टाफ क्वाटर को बोरा गोदाम बनाया गया था और अग्निकांड हो जाने पर उन्हें गोदाम रहते हुए स्टाफ क्वाटर को क्यों बोरा गोदाम बनाया गया, कहीं इसका जवाब न देना पड़ जाय और पोल खुल जाय। अंत में स्थानीय लोगो के दवाब में सामने आवास में रहने वाले विभाग के सहायक अभियंता ने अग्निशमन और थाना को सूचना दी। बहादुरपुर थाना की पुलिस तो तुरन्त पहुँच गयी। थोड़ी देर में फायर बिग्रेड की दो छोटी गाड़ियां भी पहुंची जिनके जल संधारण की क्षमता काफी कम रहने के कारण यह भीषण अग्नि के सामने ऊँट के मुँह में जीरा साबित हुआ। एक गाड़ी का तो इंजन भी ठीक से काम नही कर रहा था। स्थानीय लोगो द्वारा पाइप के माध्यम से नल से पानी दिए जाने पर इन गाड़ियों की टँकी भर भर कर किसी तरह जुगाड़ लगाकर आग बुझाने का प्रयास जारी था। लगभग ढाई से तीन घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद किसी प्रकार आग पर काबू पाया जा सका।
स्थानीय ग्रामीण अमित झा एवं मुकुंद चौधरी आदि ने आक्रोश व्यक्त करते हुए आवासीय परिसर को बोरा गोदाम बनाये जाने और अग्निशमन को बुलाये जाने में विलम्ब करने तथा बड़ी गाड़ी नही पहुँचने पर इसे जलसंसाधन विभाग एवं अग्निशमन विभाग की घोर लापरवाही बताते हुए जाँच एवं करवाई की मांग की। स्थानीय ग्रामीण सह भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी मुकुंद चौधरी ने कहा कि प्रमंडलीय मुखलाय से सटे इस जगह पर जब फायर बिग्रेड की बड़ी गाड़ी दो घण्टे में नही पहुंची और इतनी लचर व्यवस्था है तो फिर सुदूर क्षेत्रों की स्थिति समझी जा सकती है। उन्होंने इसे प्रशासन की घोर लापरवाही बताया।
वहीं उपस्थित विभाग के सहायक अभियंता ने भी अग्निशमन विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया और कहा कि देर से गाड़ी पहुंची और वह भी दो छोटी गाड़ियां जिसमे एक का मोटर ही खराब था। हालांकि आवासीय परिसर को बोरा गोदाम क्यों बनाया गया था, इसका जवाब उन्होंने नही दिया।
करीब तीन घण्टे की मशक्कत के बाद जब किसी तरह आग पर पूरी तरह काबू पाया जा चुका था, तब अग्निशमन की बड़ी गाड़ी उक्त स्थल पर पहुँची। इन लेट लतीफी पर सवाल करने पर एक कर्मी ने जो बात कही, वह अपने आप मे विभाग की लाचारी की कहानी को स्पष्ट कर गया। हालांकि उस कर्मी ने कैमरे के सामने कुछ नही कहा पर नाम न लिखने की शर्त पर केवल इतना कहा कि वे लोग अक्सर आग बुझाने नही, राख बुझाने ही पहुंच पाते हैं। उक्त कर्मी के इस मार्मिक वाक्य ने विभाग के लाचारी और संसाधन विहीनता को स्पष्ट कर दिया। साथ ही साथ लोगो मे चर्चा का विषय यही देखा गया कि जब प्रमण्डलीय मुख्यालय से सटे जगह पर इस तरह का हाल है तो फिर अन्य जगहों पर अग्निकांड होने पर भगवान ही मालिक हैं।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…