Home Featured जिलाधिकारी ने विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से लिया जलसंकट का जायजा
May 9, 2019

जिलाधिकारी ने विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से लिया जलसंकट का जायजा

दरभंगा कार्यालय: जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ भी पानी की समस्या हो रही है वहाँ किसी भी सूरत में पानी पहुँचाया जाये। उन्होंने कहा कि नल-जल योजना के तहत सभी पंचायतों में पर्याप्त संख्या में बोरिंग कराये गये है। इन सभी बोरिंग में पाईप के जरिए घरों में पानी की आपूर्त्ति बहाल की जाये। अगर किसी कारणवश पाईप नहीं विछाये जा सके हैं तो वहाँ पर स्टैड पोस्ट लगाकर पानी की आपूर्त्ति कराई जाये। उन्होंने कहा कि मामूली मरम्मति के चलते जो चापाकल खराब पड़े हुए है वैसे चापाकलों को युद्ध स्तर पर ठीक कराई जाये। जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के जिस वार्ड में पानी की ज्यादा कमी हो गई है, वहाँ सर्वोच्च प्राथमिकता देकर टैंकर से पानी आपूर्त्ति की जाये। वे कार्यालय प्रकोष्ठ में जल संकट के त्वरित समाधान विषय पर आहूत वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में बोल रहे थे।

जिलाधिकारी ने दरभंगा नगर क्षेत्र के कुछ वार्डों में पानी की गंभीर समस्या पर चिंता व्यक्त किया गया और कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को चयनित वार्डों में 150 स्टैड पोस्ट लगाने के कार्य को तेजी से पूरा करने को कहा गया। वहीं डेढ़ इंच पाईप वाले खराब चापाकलों को भी प्राथमिकता देकर चालू कराने हेतु कहा गया।
इस के पूर्व जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अनुमण्डल पदाधिकारी से बारी-बारी से जल संकट की वर्त्तमान स्थिति और उसके समाधान हेतु किये जा रहे उपायों की जानकारी लिया गया। समीक्षा में बहादुरपुर प्रखण्ड में गंभीर जल संकट की बातें सामने आई। वहीं दरभंगा सदर, बहेड़ी, हायाघाट के भी कुछ पंचायतों में पानी की कमी होने की बाते प्रतिवेदित की गई।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि समस्यागत क्षेत्रों में पानी की आपूर्त्ति हेतु नये बोरिंग गाड़ने में कोई रोक नहीं है। जिलाधिकारी ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को अपने-अपने प्रखण्डों को नियमित भ्रमण कर समस्या ग्रस्त वार्डों में त्वरित कार्रवाई करने हेतु निर्देश दिया है। उन्होंने प्रखण्डों के वरीय प्रभारी को भी आवंटित प्रखण्डों का नियमित भ्रमण करने एवं पानी की आपूर्त्ति हेतु किये जा रहे उपायों का अनुश्रवण करने हेतु निर्देश दिया है।
सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया है कि जहाँ-जहाँ भी बोरिंग हो गये है वहाँ पाईप विछाने का कार्य तेजी से किया जाय। अगर नल जल योजना के क्रियान्वयन में किसी अधिकारी के द्वारा निजी स्वार्थवश विलंब किया जायेगा तो उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि कबीरचक, तारालाही, खराजपुर, न्यू खाजा सराय, अझौल पंचायत में पानी की ज्यादा समस्या होने की शिकायतें प्राप्त हो रही है इसलिए इन पंचायतों में तुरंत पानी के टैंकर भेजे जायें। पानी की कमी से मवेशियों को भी दिक्कते होने की बातें बताई गई। जिलाधिकारी ने मवेशियों के लिए तालाब/पोखर बगैरह में पानी भरवाने के लिए कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को निर्देश दिया।
बहेड़ी प्रखण्ड के अटहर उत्तरी, हावीडीह, भक्षी, चकवा-भरवाड़ी में भी प्राथमिकता के आधार पर पानी की आपूर्त्ति कराने का निदेश दिया गया।
उक्त बैठक में अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शत्रुध्न कामती, अनुमण्डल पदाधिकारी दरभंगा सदर राकेश कुमार गुप्ता, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सुशील कुमार शर्मा, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी वीरेन्द्र नारायण पाण्डेय, एस.डी.सी. उमाकांत पाण्डेय सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा रवि शंकर तिवारी एवं अन्य प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…