Home Featured जलसंकट से निपटने को प्रशासन ने कसी कमर, डीएम लगातार कर रहे हैं समीक्षा।
May 11, 2019

जलसंकट से निपटने को प्रशासन ने कसी कमर, डीएम लगातार कर रहे हैं समीक्षा।

दरभंगा: जिलाधिकारी, दरभंगा द्वारा जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आसन्न जल संकट की लगातार समीक्षा की जा रही है। नगर निगम क्षेत्र में पानी की समस्या को देखते हुए टाटा 407 गाड़ी में 2000/3000 लीटर का टंकी लगाकर जरूरतमंद वार्डों में पानी की आपूर्त्ति कराने हेतु निर्देश दिया गया।
नगर आयुक्त द्वारा बताया गया है कि नगर निगम प्रशासन द्वारा 12 अतिरिक्त पानी के टैंकर से पानी की आपूर्त्ति की जा रही है। जिलाधिकारी के द्वारा जलापूर्त्ति कार्य की समीक्षा किये जाने पर प्रतिदिन 22 और पानी के टैंकर की आवश्यकता महसूस की गई। जिलाधिकारी ने तत्काल इसकी संख्या बढ़ाकर 30 टैंकर से पानी की आपूर्त्ति करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि जरूरतमंद वार्डों में तेजी से स्टैंड पोस्ट लगाने का कार्य चल रहा है। उन्होंने कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को 04 दिनों के अन्दर बाकी 110 स्टैड पोस्ट लगाने का कार्य पूरा कर प्रतिवेदन देने हेतु निदेशित किया है। वहीं नगर क्षेत्र में 1.5 इंच वाले पुराने चापाकलों में सिलिंडर लगाकर इसकी गहराई बढ़ाने का कार्य हेतु जिलाधिकारी द्वारा पी.एच.ई.डी. को निर्देश दिया गया है। इस दिशा में ग्रामीण क्षेत्रों में 04 चापाकल की कनवर्जन किया गया है और 10 चापाकलों की मरम्मति कराई गई है। उन्होंने कहा कि जिला में जल संकट को देखते हुए पूर्णियाँ एवं गोपालगंज से पलम्बर मिस्त्री की टीम आई हुई है जिससे शहरी क्षेत्र में तेजी से खराब चापाकलों को चालू कराने का कार्य कराने का निर्देश दिया गया है।
नल जल योजना के तहत गाड़े गये बोरिंग से पाइप लाइन के जरिये नियमित पानी की आपूर्त्ति कराने का निदेश दिया गया है। रमजान के महीना को देखते हुए जरूरतमंद वार्डों में टैंक से नियमित जलापूर्त्ति कराने का निर्देश दिया गया है।
जिला के बहादुरपुर एवं दरभंगा ग्रामीण अंचलों के ग्रामीण क्षेत्रो में पानी का जल स्तर अत्यधिक नीचे चले जाने के कारण कई चापाकल बेकार होने की सूचना है। जिलाधिकारी ने संकटग्रस्त गाँवों में नये चापाकल गाड़ने एवं टैंकर से गाँवों में पानी पहुँचाने को कहा है।
जिलाधिकारी द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल संकट को देखते हुए पानी की आपूर्त्ति हेतु किये जा रहे उपायों और कार्य प्रगति का स्वयं लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समस्याग्रस्त गाँवों/टोलों/वार्डों में जिला प्रशासन द्वारा पानी पहुँचाने हेतु सभी संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…