Home Featured जल संकट से ग्रस्त गाँव-टोलों में पानी की आपूर्त्ति जारी रहेंगी : डीएम
May 20, 2019

जल संकट से ग्रस्त गाँव-टोलों में पानी की आपूर्त्ति जारी रहेंगी : डीएम

दरभंगा कार्यालय:जल संकट से ग्रस्त बहादुरपुर प्रखण्ड के ओझौल, तारालाही एवं खराजपुर पंचायतों में नल-जल योजना के तहत बोरिंग गाड़कर स्टैड पोस्ट के माध्यम से पानी की आपूर्त्ति करने हेतु प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, बहादुरपुर को निर्देश दिया गया है। बहादुरपुर प्रखण्ड के अझौल पंचायत के वार्ड नम्बर – 02, 04, 05, 12, तारालाही पंचायत के वार्ड नम्बर – 11, 13, 14, 15, 16, 17, खराजपुर पंचायत के वार्ड नम्बर – 02, 03, 06, 10 एवं देकुली पंचायत के वार्ड नम्बर – 17 में पानी की कमी की अत्याधिक समस्या होने की सूचना प्राप्त हो रही है।

जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एसएम ने नल-जल योजना के तहत बहादुरपुर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को उक्त वार्डों/गाँवों में तीन दिनों के अन्दर बोरिंग गाड़कर स्टैड पोस्ट के माध्यम से पानी की आपूर्त्ति कराने हेतु सख्त निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि तत्काल 30 टैंकरों के जरिए समस्या ग्रस्त गाँवों/टोलों में पानी की आपूर्त्ति की जा रही है। एक टैंकर से तीन-तीन ट्रिप में पानी भेजा जा रहा है।
जिलाधिकारी ने और 10 अतिरिक्त टैंकर को पानी आपूर्त्ति कार्य में जोड़ने को कहा है। कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को ग्रामीण क्षेत्रों में 05 और पानी का टैंकर बढ़ाने का निर्देश दिया है। वहीं पशु पेयजल आपूर्त्ति हेतु सौर ऊर्जा आधारित 08 पशु जल टैंक का निर्माण कराने हेतु कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को निर्देश दिया गया।
उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन केन्द्र एवं नगर निगम कार्यालय, दरभंगा में आपातकालीन नियंत्रण कक्ष में सूचनाएँ संकलित की जा रही है। पानी की कमी की सूचना प्राप्त होते ही संबंधित क्षेत्र में तुरंत भ्रमण कर समस्या का समाधान करने हेतु निर्देशित किया गया है।
जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त, दरभंगा को जल संचय योजना के तहत तालाब, आहर पैन, चेक डैम आदि का निर्माण कराने हेतु निर्देश दिया है। उक्त योजना का क्रियान्वयन मनरेगा योजना के तहत किया जाना है। जल संचय योजना के तहत तालाब, आहर आदि का निर्माण हेतु 107 योजना स्वीकृत हुए है, जिसमें से 48 योजनाओं का कार्य प्रारंभ हो गया है।
प्राप्त सूचनानुसार जिला में कुल 42 तालाब का निर्माण किया जायेगा, जिसमें से 22 योजना का कार्य प्रारंभ हो गया है। उसी तरह पैन/आहर निर्माण हेतु 28 योजना स्वीकृत हुई है, इसके विरूद्ध 21 योजना का कार्य प्रारंभ हो गया है। डैम निर्माण हेतु 37 योजनाएँ ली गई हैं, जिसमें से 05 योजना में कार्य प्रारंभ हो गया है।
जिलाधिकारी ने अत्यधिक गर्मी के चलते पानी की समस्या उत्पन्न हो जाने के कारण तालाब/आहर/पैन/चेक डैंम का तेजी से निर्माण कराने हेतु उप विकास आयुक्त, दरभंगा को निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने लघु सिंचाई प्रमण्डल के अभियंताओं को शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत गाड़े गये निजी नलकूप का भुगतान एक सप्ताह के अन्दर करने हेतु निर्देश दिया है। तय समय पर निर्देश का अनुपालन नहीं होने पर कार्रवाई की जायेगी। उप विकास आयुक्त द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत 405 नलकूप पंचायतों से हस्तांतरित किया गया है, जिसमें से मात्र 103 ही चालू है। जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को बंद पड़े नलकूपों की मरम्मति हेतु मुखिया के साथ कार्यशाला आयोजित कर नलकूपों की शीघ्र मरम्मति कराने को कहा है।
जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम क्षेत्र में जल संकट को देखते हुए नगर आयुक्त, दरभंगा एवं कार्यपालक पदाधिकारी, बेनीपुर को कहा गया है कि Building Bilaws के तहत बिना जल संचयन के कोई भी मकान/दुकान का नक्शा जारी नहीं की जाये ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की जल संकट की स्थिति उत्पन्न न हो।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…