Home Featured जलस्तर में गिरावट को देखते हुए मनरेगा के तहत प्राकृतिक संसाधनों का सुदृढ़ीकरण।
June 3, 2019

जलस्तर में गिरावट को देखते हुए मनरेगा के तहत प्राकृतिक संसाधनों का सुदृढ़ीकरण।

दरभंगा: जिलाधिकारी के निदेशानुसार जिला के कई क्षेत्रों में जल स्तर में गिरावट को देखते हुए मनरेगा योजना के तहत प्राकृतिक संसाधनों को सुदृढ़ करने का कार्य कराया जा रहा है। उप विकास आयुक्त, दरभंगा द्वारा बताया गया कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत कुल 102 पोखरों की उड़ाही की स्वीकृति प्रदत्त कर दी गई है। इसके विरूद्ध 94 योजनाओं में कार्य प्रारंभ हो गया है एवं 07 योजनाएँ पूर्ण हो गई है। उड़ाही योजना अन्तर्गत कुल 98 योजना स्वीकृत है, जिसमें से 87 योजना पर कार्य प्रारंभ हो गया है, इसमें से 12 योजनाएँ पूर्ण हो गई है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण, जल संचयन, लघु सिचाई के साधन, वृक्षारोपण आदि कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित करने हेतु सभी मनरेगा पी.ओ. को निदेशित किया गया है।
उन्होंने कहा कि जिले में चेक डैम की कुल 37 योजना स्वीकृत की गई है, जिसके विरूद्ध बहादुरपुर में 02, बेनीपुर में 01, बिरौल में 04, गौड़ाबौराम में 02, हनुमाननगर में 01 एवं जाले प्रखण्ड में 01 योजना का कार्य प्रारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रखण्ड में अधिक से अधिक संख्या में चेक डैम की योजना लेकर उसे क्रियान्वित कराने को कहा गया है। सभी पी.ओ. को योजना का नियमित अनुश्रवण करने, कार्य स्थल से योजना का फोटो अपडेट भेजने का भी निदेश दिया गया है।
उप विकास आयुक्त ने बताया कि जल संकट के त्वरित एवं स्थायी समाधान हेतु प्राकृतिक संसाधनों को सुदृढ़ करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित पोखर, नहर, आहर, पैन आदि जो लम्बे समय से उसमें जमा गाद के कारण भर गया है, उसकी उड़ाही करायी जा रही है। अबतक कुल 69 पोखरों की उड़ाही का कार्य प्रारंभ किया गया है जिसमें बिरौल में सबसे अधिक 12, बहादुरपुर में 07, अलीनगर में 06, दरभंगा में 06 पोखरे शामिल है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों द्वारा अपने पर्यवेक्षण में मनरेगा योजना के तहत पोखर/नहर आदि उड़ाही का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 10 नहर/पैन के उड़ाही का भी कार्य प्रारंभ किया गया है इसमें अलीनगर में 05, बहादुरपुर में 02, हनुमाननगर में 01 योजना शामिल है।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…