Home Featured पर्यावरण दिवस पर मिथिलानियों के अनूठे वृक्षारोपण ने समाज को दिया बड़ा संदेश।
June 5, 2019

पर्यावरण दिवस पर मिथिलानियों के अनूठे वृक्षारोपण ने समाज को दिया बड़ा संदेश।

देखिये पूरे कार्यक्रम का वीडियो भी

देखिये पूरे कार्यक्रम का वीडियो भी👆

दरभंगा: जलसंकट को लेकर चारो ओर त्राहिमाम मचा हुआ है। लोग जल संरक्षण की बात भी करने लगे हैं। पर बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में मनोकामना मन्दिर के निकट अवस्थित पार्क में आरती झा द्वारा संचालित सखी-बहीनपा मिथिलानी समूह के द्वारा अनूठे अंदाज में वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण में दर्जनो मिथिलानियो ने न केवल पेड़ लगाये, बल्कि सुंदर गीतों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। आकर्षक नारो ने भी लोगों के अंतरात्मा को जगाने में कसर नही छोड़ा। आसपास जिन्होंने भी इस कार्यक्रम को देखा, प्रशंसा किये बिना नही रह सके। पार्क के चारो ओर महिला-पुरुष, छात्र-छात्राओं की भीड़ भी पूरे कार्यक्रम का समर्थन करती नजर आ रही थी। समूह की मैथिलानियो ने सबो को पम्पलेट आदि भी बांटे और एक एक व्यक्ति से पेड़ लगाने की अपील करती रही। सबों को अपने आने वाली पीढ़ी केलिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने, पेड़ लगाने के फायदे आदि भी बताते नजर आयी। लोगों में इस मुहिम का प्रभाव दिखता भी रहा।
जलसंकट को देखते हुए भविष्य में इसके बचाव हेतु समूह की वरिष्ठ सदस्या कुमकुम झा के नेतृत्व में सामूहिक वृक्षारोपण किया गया। सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने वृक्ष लगाये। वृक्षारोपण का प्रारंभ मनोकामना मंदिर के निकट अवस्थित पार्क से किया गया और शहर के विभिन्न स्थानों के साथ शाम को गौशाला में वृक्षारोपण के साथ सम्पन्न हुआ।
सखी-बहिनपा की संयोजिका आरती झा द्वारा देश की समस्त मिथिलानियों से यह अपील की गयी कि सबलोग आज के दिन कम से कम एक पेड़ लगाकर भविष्य में मिथिला समेत देश को इस तरह के जल और पर्यावरण संकट से बचाने में अपना योगदान दें।
इस आयोजन में दरभंगा में उपस्थित मिथिलानियों में कुमकुम झा, माँण्डवी झा, कल्पना चौधरी, नलिनी ठाकुर, रितु झा, गायिका अनुपमा मिश्र, दीपा ठाकुर, शिवकला देवी, साधना, सीमा, नीलू, नीला मिश्रा, आरती सिंह, पीहू मिश्रा, रीता देवी, आशा, रेखा झा, डाली झा,बेबी मिश्रा, रचना झा, साधना झा, मान्यता मिश्रा, रितु देवी, प्रतिभा स्मृति संग अनेको सखियाँ मौजूद रहीं।
कुछ सखियाँ मधुबनी और पटना से भी इस आयोजन में सहभागी बनने आयी हुई थीं।
सखी-बहिनपा के इस अभियान के स्थानीय उपस्थित लोगों ने भी खूब सराहा और वृक्षारोपण में आगे बढ़कर सहयोग किया। वृक्षारोपण में वट, पीपल, गुलमोहर, आम, एलोवेरा, तुलसी, फूल, आदि अनेकों तरह के वृक्ष और पौधे लगाए गये।
ज्ञातव्य हो कि सखी-बहिनपा : मिथिलानी समूह , मिथिलानी का एकमात्र सबसे बड़ा समूह है जो कि मिथिला में नारी-सशक्तिकरण संग मिथिला के साँस्कृतिक, साहित्यिक, सामाजिक आ भौगोलिक एकीकरण लेल सतत प्रयासरत संस्था है।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…