Home Featured विद्यापति शाखा दरभंगा के तत्वाधान में प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन।
June 8, 2019

विद्यापति शाखा दरभंगा के तत्वाधान में प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन।

दरभंगा कार्यालय: भारत विकास परिषद् , विद्यापति शाखा,दरभंगा के तत्त्वावधान में प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन राधे राधे रेस्टोरेंट,मिर्जापुर, दरभंगा में किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में परिषद् के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री वाल्मीकि कुमार ने कहा कि 1963 में स्थापित परिषद् का मुख्य उद्देश्य लोगों के जीवन स्तर तथा विचारों में सकारात्मक रूप से परिवर्तन लाना रहा है।यह एक पारिवारिक एवं सामाजिक संस्था है।समाज के उत्थान में बुद्धिजीवियों को आगे आने की जरूरत है।कार्यशाला हमें नई उर्जा,उत्साह तथा मार्गदर्शन प्रदान करता है। इससे हम सबों में विशेष रूप से पदधारियों की जिम्मेवारी का बोध होता है।

सम्मानित अतिथि के रूप में मिथिलेश कुमार वर्मा ने कहा कि परिषद् प्रतिवर्ष प्रांतीय, क्षेत्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर कार्यशाला का आयोजन करता है,ताकि नए लोग इसके उद्देश्यों,कार्यों आदि की जानकारी प्राप्त कर सकें।यह एक गैर सरकारी तथा गैर राजनीतिक संगठन है।
विशिष्ट अतिथि के रूप में दीपक रुइया, राष्ट्रीय वित्त मंत्री पूर्वी क्षेत्र ने कहा कि किसी भी सामाजिक कार्य के लिए तन, मन और धन की सख्त जरूरत होती है। परिषद् सिर्फ संस्था ही नहीं, बल्कि एक वृहत परिवार है। संस्था के लिए सही बजट तथा सही कार्यक्रमों की रूपरेखा का होना बहुत जरूरी है।लेखा की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दो हजार से ऊपर का भुगतान नगद में नहीं होना चाहिए।
प्रांतीय महासचिव राजेश कुमार ने कहा कि किसी भी संस्था की शक्ति सक्रिय सदस्यों तथा संपादित कार्यक्रमों पर निर्भर करता है। संस्थाएं कुछ ही अति सक्रिय लोगों के बल पर आगे बढ़ती है। उन्होंने बताया कि उत्तर बिहार में अभी 14 शाखाएं कार्यरत हैं। इस चालू वर्ष में उत्तर बिहार को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना हमारा उद्देश्य है। हम अपने आदर्श संपादित कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में बेहतर उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। परिषद् का दायित्व है कि हम समाजसेवा के माध्यम से अपने संस्कारों को बचाते हुए बेहतर समाज की स्थापना में मददगार हो।गुरु-वंदनः छात्र अभिनंदन तथा भारत को जानो कार्यक्रम हर शाखा में किया जाएगा।पर्यावरण- सुरक्षा,स्वच्छता तथा स्वास्थ्य, वृक्षारोपण आदि हमारी प्राथमिकता होगी। अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था के प्रांतीय मुख्य संरक्षक डॉ राज रंजन प्रसाद, अधीक्षक,डीएमसीएच, दरभंगा ने कहा कि आज समाज में भाईचारा,सहयोग, परोकारिता की भावना तेजी से कम होती जा रही है। पहले हम विश्व-कल्याण की भावना से काम करते थे,पर अब हम अपने तक सीमित होते जा रहे हैं। हमारा सिद्धांत जियो और जीने दो का होना चाहिए।आज राम-कृष्ण जैसे युगदृष्टा महापुरुषों की जरूरत है। परिषद् के सदस्य अपने आचरण तथा क्रियाकलापों से समाज का कल्याण तथा समाज का उत्थान करें।हमारे सामने अनेक समस्याएं हैं, उन्हें अपने ज्ञान,सुकर्म तथा जुनून से दूर कर समाज को नई दिशा दशा प्रदान करें। कार्यशाला में मोतिहारी, मुजफ्फरपुर,सिवान,मधुबनी, समस्तीपुर,दरभंगा आदि से आनंद भूषण,सुशील कुमार, युक्तिनाथ झा,डॉ शंकर झा, डॉ अंजू कुमारी,डॉ पूनम कुमारी,आरती कुमारी,अनिल अग्रवाल,डॉ अच्युतानंद प्रसाद, रंजीत कुमार श्रीवास्तव,डॉ ए पी यादव, दयानंद उपाध्याय,मथुरा प्रसाद अग्रवाल,विजय कुमार यादव,शांभवी तानिया,विनोद कुमार सिंह,प्रेरणा नारायण, नीलम सिंह आदि सहित कुल 60 व्यक्तियों ने भाग लिया। अतिथियों ने प्रारंभ में विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर राष्ट्रगान वंदे मातरम् का सामूहिक गायन किया तथा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया। स्वागत गान शांभवी तान्या ने प्रस्तुत किया परिषद् की विद्यापति शाखा के सचिव डॉ आर एन चौरसिया के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन कार्यशाला के संयोजक डॉ भक्तिनाथ झा ने किया।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…