Home Featured कभी अंतर्राष्ट्रीय मैदान बनने का सपना संजोने वाले नेहरू स्टेडियम का अब अस्तित्व ही खतरे में!
June 10, 2019

कभी अंतर्राष्ट्रीय मैदान बनने का सपना संजोने वाले नेहरू स्टेडियम का अब अस्तित्व ही खतरे में!

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆
दरभंगा। अभिषेक कुमार
दरभंगा शहर के लहेरियासराय में अवस्थित पोलो मैदान के नाम से प्रसिद्ध नेहरू स्टेडियम इनदिनों अपने अस्तित्व पर खतरा महसूस कर रहा है। स्थानीय खिलाड़ियों के अभ्यास एवं खेल प्रतियोगिताओं के साथ साथ अक्सर बड़े आयोजनों का एकमात्र स्थल नेहरू स्टेडियम जीर्ण-शीर्ण हो चुका है। पूर्व सांसद कीर्ति आजाद जहां इसे अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम बनाने का सपना लोगों को दिखा चुके, वहीं जिला प्रशासन द्वारा इसके जीर्णोद्धार की बड़ी बड़ी योजनाएं भी समय समय पर मीडिया में दी जाती रहीं। परंतु इनदिनों इसका जीर्णोद्धार तो दूर उल्टे अस्तित्व खत्म करने की तैयारी ही नजर आने लगी है। इसके पूर्वी भाग में ऑडिटोरियम का निर्माण कार्य चल रहा है। इससे यहां आयोजनों में पार्किंग आदि केलिए पश्चिमी भाग ही छोटा मोटा विकल्प बचा था। परंतु अब पश्चिमी भाग में वीवीपैट गोदाम का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे अब भविष्य में कभी इसके विस्तारीकरण की संभावना तो समाप्त हो ही गयी है। साथ ही साथ बड़े आयोजनों में पार्किंग आदि का विकल्प भी समाप्ति की ओर है।
वीवीपैट गोदाम निर्माण शुरू होने पर जिला खेल संघ के पदाधिकारियों के एक शिष्टमंडल ने सोमवार को जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा। शिष्टमंडल के सदस्यों ने बताया कि कार्य शुरू देख तत्काल प्रमंडलीय आयुक्त से मिलकर वस्तुस्थिति से अवगत करवाते हुए इसे कहीं अन्यत्र ट्रांसफर करने की मांग की। आयुक्त ने बहादुरपुर अंचलाधिकारी एवं नगर आयुक्त को जिला मुख्यालय के निकट कहीं अन्यत्र जगह चयन कर शीघ्र प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। वाबजूद इसके जब निर्माण कार्य को प्रारम्भ कर दिया गया तो खेल संघ के पदाधिकारियों ने सोमवार को आवेदन के माध्यम से जिलाधिकारी को वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए इसपर अविलम्ब रोक लगाने की मांग की है। शिष्टमंडल सदस्यों ने अपने आवेदन में कहा है कि यदि 13 जून 2019 तक इसपर रोक नही लगाया गया तो मजबूरन विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी जिले के खेल प्रेमियों एवं खिलाड़ियों के 14 जून से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू करेंगे जिसकी जवाबदेही जिला प्रशासन की होगी।
अब देखने वाली बात यह होगी कि जिला प्रशासन द्वारा अब भी निर्माण कार्य रोक कर जीर्णोद्धार में दिशा में पहल किया जाता है या कार्य पूर्वरत चलता रहेगा। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा भी खिलाड़ियों के हित ने इस मामले में पहल की जाती है या बड़े ठेकेदारी के खेल के सामने वे भी नतमस्तक ही नजर आते हैं, ये भी देखना महत्वपूर्ण होगा।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…