Home Featured हायाघाट पीएचसी क्षेत्र में पैर पसारने लगा है बालूमक्खी
June 13, 2019

हायाघाट पीएचसी क्षेत्र में पैर पसारने लगा है बालूमक्खी

दरभंगा :हायाघाट में बालूमक्खी एक बार फिर से धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है इस प्रखंड में पिछले माह में एक कालाजार रोगी चिन्हित किए जा चुके हैं और फिर इस माह में भी एक कालाजार मरीज चिन्हित किया गया हैं गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हायाघाट में 6 वर्षीय सादिहा तरन्नुम जब अपने परिजन के साथ इलाज के लिए आई तो चिकित्सक ने खुन कि जाँच कराने कि सलाह दी। इस दौरान मेडिकल लैब टेक्निशियन अकील अहमद ने उसका ब्लड जाँच किया जिसमें rk39 कालाजार पॉजिटिव पाया गया। मौके पर मौजूद पीएचसी प्रभारी डॉ ललित कुमार लाल ने उसे डीएमसीएच शिशु विभाग में ट्रीटमेंट के लिए रेफर कर दिया।

शुकेश कुमार कालाजार ट्रीटमेंट पर्यवेक्षक ने बताया कि जनवरी से अब तक 5 मरीज कालाजार के चिन्हित किए जा चुके हैं सभी का दवा डीएमसीएच से चला है। मालूम हो कि एमबीसोम का इंजेक्शन रोगी को सलाइन के माध्यम से लगाए जाते हैं जो कुछ ही घंटों में फायदा पहुंचाने लगता है यानी मरीज राहत महसूस करने लगता है। वहीं विष्णु दयाल कालाजार काॅडिनेटर ने बताया कि कालाजार के रोगी को ट्रीटमेंट के तुरन्त बाद 6600 रुपये सरकार के द्वारा दी जाती है।
मौके पर मौजूद मेडिकल लैब टेक्नीशियन अकील अहमद ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से बुखार आए तो तुरन्त जाँच के लिए निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर खून कि जाँच कराना चाहिए ।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…