Home Featured दर्जनों ग्रामीणों ने नदी के कटाव से घरों की रक्षा केलिए जिलाधिकारी से लगायी गुहार।
June 22, 2019

दर्जनों ग्रामीणों ने नदी के कटाव से घरों की रक्षा केलिए जिलाधिकारी से लगायी गुहार।

दरभंगा: शनिवार को जिले के किरतपुर प्रखण्ड के रासियारी गांव के दर्जनों ने ग्रामीणों ने आवेदन के माध्यम से जिलाधिकारी से नदी के कटाव से अपने घरों की रक्षा की गुहार लगायी है। हालांकि शनिवार को आवेदन देने मुख्यालय से दूर दराज क्षेत्र से त्राहिमाम करते पहुँचे प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात जिलाधिकारी से नही हो सकी और उनलोगों को सोमवार को चार बजे शाम में जिलाधिकारी से मुलाकात का समय बताया गया। इस दौरान कार्यालय में आवेदन जमा कर दिया गया।
दर्जनों ग्रामीणों के हस्ताक्षर युक्त आवेदन में मुख्य आवेदिका शम्भू प्रसाद मिश्र की पत्नी अनामिका देवी हैं। अपने आवेदन में उन्होंने बताया है कि जिले के किरतपुर प्रखंड के रसियारी पौनी पंचायत के रसियारी गाँव के वार्ड न. – 09 का जगीया – टोला, रसियारी गाँव के मध्य से होकर बहने बाली गेहूँवां, भूतही और बलान नदी के संगम तट पर अवस्थित है। पहले इस नदी की धारा उक्त टोले से 40-50 फीट पूरब बहती थी, लेकिन 2004,2015, 2017और 2018 की भीषण बाढ़ के कारण किनारे की मिट्टी के अत्यधिक कटाव को लेकर इसकी मुख्य धारा पश्चिम की ओर पूरी तरह से घरों में सटकर बहने लगी है। घरों के भीतर की जमीन खोखली पर गई है। घरों से सटकर करीब 40-50 फीट गहरा भँवर बन गया है। वर्षा होने पर मिट्टी का धसना गिरता है। वैसे भी किनारे की सूखी मिट्टी का धसना जब – तब गिरा करता है। अब अगर बाढ़ आती है तो कई घर कटकर पानी में गिर जाएगा।
विदित हो कि इसी बीच प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत रसियारी से शंकरपुर (RT-01-शंकरपुर) सड़क का निर्माण हो रहा है। इस टोले से लगभग 200 फीट उत्तर उक्त योजना का पुल निर्माणाधीन है, जिसमें इस टोले की स्थिति को नजरअंदाज करते हुए पूल को ऐसे बनाया जा रहा है कि यह टोला पूल के बहाव क्षेत्र के भीतर आ गया है। ऐसे में उत्तर से दक्षिण की ओर तीव्रतर धारा का बहाव होगा, कटान और अधिक होगा और लोगों का घर उजड़ जाएगा। इस टोले की लाचार जनता अपने आवास की रक्षा करने में असमर्थ हैं।
इन परिस्थितियों को देखते हुए ग्रामिनी ने जिलाधिकारी से गुहार लगायी है कि बाढ़ आने के पूर्व समय रहते कैरेटिंग, रिंगबांध या फिर सरकारी तकनीकि विशेषज्ञों की जो सलाह हो, तदनूकूल व्यवस्था करवाकर घरो उजड़ने से रक्षा का उपाय करें।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…