Home Featured सरकार के सात निश्चय योजना को दें सर्वोच्च प्राथमिकता: आयुक्त।
June 29, 2019

सरकार के सात निश्चय योजना को दें सर्वोच्च प्राथमिकता: आयुक्त।

देखिये बैठक के दौरान का वीडियो भी।

देखिये बैठक के दौरान का वीडियो भी👆

दरभंगा: दरभंगा प्रमण्डल के आयुक्त मयंक वरवड़े ने कहा है कि सरकार के सात निश्चय की योजनाओं के क्रियान्वयन को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। ये सभी योजनाएँ समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से लाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार के सात निश्चय योजनाओं में हर घर नल का जल, गली-नाली पक्कीकरण योजना, स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना, कुशल युवा कार्यक्रम आदि का क्रियान्वयन प्राथमिकता के साथ कराया जाय। वे प्रमण्डल समन्वय समिति के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।
इस बैठक में आयुक्त द्वारा सभी विभागों के उपलब्धि की समीक्षा किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दरभंगा जिला में 76123 आवास का निर्माण के लक्ष्य के विरूद्ध 27951 लाभार्थियों को अंतिम किस्त की राशि उपलब्ध करा दी गई है। वहीं मधुबनी जिला में 59323 आवास निर्माण के लक्ष्य के विरूद्ध 18680 लाभार्थियों को एवं समस्तीपुर जिला के 68711 आवास निर्माण के लक्ष्य के विरूद्ध 31213 लाभार्थियों को अंतिम किस्त का भुगतान करा दिया गया है।
आयुक्त श्री वरवड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण कराकर लाभार्थियों का इस घर में प्रवेश कराया जाय ताकि वे सम्मानजनक जिन्दगी जी सकें। सभी जिलाधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास में शौचालय एवं बिजली का कनेक्शन भी साथ-साथ दिया गया है।
वहीं मनरेगा योजना के तहत दरभंगा जिला में 88462 योजना के विरूद्ध 27709 योजना पूर्ण बताया गया है। मधुबनी जिला में 26054 योजना के विरूद्ध 1139 एवं समस्तीपुर जिला में 115954 योजना के विरूद्ध 42162 योजना पूर्ण बताया गया। मनरेगा योजना के तहत कुल 33.95 लाख मानव दिवस का सृजन भी प्रतिवेदित हुआ है।
आयुक्त द्वारा मनरेगा योजना में प्राकृतिक संसाधनों यथा – आहार, तालाब, पोखर, पैन आदि के सुदृढ़ीकरण योजना को शामिल कराने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्त्तन के चलते गर्मी के मौसम में भू-गर्भ जल स्तर नीचे जा रहा है। इसके लिए जल संचयन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। वर्षा के पानी का अधिक से अधिक संचयन की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए आमलोगों को जागरूक करने की जरूरत पर भी जोर दिया गया।
इस बैठक में प्रधामंत्री/मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, स्टूडेट क्रेडिट कार्ड योजना, कुशल युवा कार्यक्रम, मुख्यमंत्री स्वंय सहायता भत्ता योजना, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग आदि के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा हुई एवं सभी पदाधिकारियों को योजना का क्रियान्वयन गुणवत्ता के साथ पूरा कराने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि अगले माह में इन योजनाओं के प्रगति की पुनः समीक्षा की जायेगी।
इस बैठक में दरभंगा/मधुबनी/समस्तीपुर के डी.एम., डी.डी.सी., सिविल सर्जन, नगर आयुक्त एवं लाइन डिपार्टमेंट के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…