Home Featured आइन्सटीन छात्रावास में लगाये 70 वृक्ष, देखभाल केलिए छात्रों ने एक-एक वृक्ष लिया गोद।
July 7, 2019

आइन्सटीन छात्रावास में लगाये 70 वृक्ष, देखभाल केलिए छात्रों ने एक-एक वृक्ष लिया गोद।

दरभंगा: ‘स्वच्छ दरभंगा, हरित दरभंगा’ का संदेश लिए सीएम साइंस कॉलेज एवं मीन्स दरभंगा के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को महाविद्यालय के ऐतिहासिक आइंस्टीन छात्रावास में वृक्षारोपण का कार्यक्रम का आयोजित किया गया। कार्यक्रम के पहले चरण में रविवार को छात्रावास के प्रवेश द्वार के दोनों ओर 70 वृक्ष लगाये गये। खास बात यह कि छात्रावास में रहने वाले सभी छात्रों ने मौके पर ही एक-एक पेड़ गोद लेकर इसके देखभाल का संकल्प लिया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद ने अपने संबोधन में मुख्य रूप से वर्तमान समय में वृक्षारोपण की आवश्यकता को रेखांकित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि वृक्ष पर्यावरण की सांस है और हमारा पर्यावरण तभी सुरक्षित और संरक्षित बना रह सकता है जब तक पृथ्वी पर बहुतायत संख्या में पेड़ों की हरियाली मौजूद रहे। उन्होंने पेड़ों को बचाकर और उनकी संख्या बढ़ाकर अपने नैतिक दायित्वों का निर्वहन करने की सभी से अपील की।
मौके पर उपस्थित छात्रावास अधीक्षक डॉ दिलीप कुमार झा ने कहा कि पेड़ लगाना और उसे बचाकर रखना हमारी स्वाभाविक जिम्मेदारी होनी चाहिए। उन्होंने पेड़ों के विनाश के सारे प्रयासों को सामूहिक रूप से विफल करने का आह्वान किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना की महाविद्यालय इकाई के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र कुमार झा ने वृक्षारोपण को समय-समय पर सामूहिक पर्व के रूप में मनाने की बात रखते कहा कि वास्तव में प्रकृति ही ईश्वर का दूसरा रूप है और एक मानव होने के नाते हमें प्रकृति को बचाकर रखने का दायित्व निभाना चाहिए।
पर्यावरण संरक्षक एवं समाजिक कार्यकर्ता डॉ राहत अली ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि पौधे लगाने से हमे दो फायदे है पहला हम जल संचय करते है दूसरे मुझे स्वच्छ वायु मिलती है।
समाजिक कार्यकर्ता जीतेन्द्र मिश्रा ने कहा कि धरती पर पौधों की कमी नही है सिर्फ इन पौधों को देखभाल करने वालों की कमी है। अपने संबोधन में उन्होंने वृक्ष लगाने के साथ साथ इनकी देखभाल की आवश्यकता पर बल दिया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के लेखा सहायक रोहित कुमार झा, प्रधान सहायक कृष्ण कुमार चौधरी, छात्रसंघ के अनुपम आनंद व राहुल कुमार सहित मीन्स दरभंगा की अनन्या, घनंजय झा, लक्षमेश झा, मनोज मनू, मूकेश मिश्रा, कुंदन कुमार, अजीत मिश्रा, राजू तुली एवं जीतेन्द्र मिश्रा आदि ने भी पेड़ लगाकर छात्रावास के छात्रों को समर्पित किया। मौके पर मुकेश कुमार झा ने अपनी ओर से पौधों के संरक्षण एवं परिसर की स्वच्छता हेतु बांस की जाली एवं डस्टवीन देने की घोषणा की।
कार्यक्रम में छात्र किशोर कुमार, शंकर शेखर,कामोद कुमार,बबलू कुमार संतोष कुमार,पवन कुमार आनंद कुमार,सुनील कुमार , चंदन कुमार,विजय कुमार मिश्रा,बबलू कुमार यादव, आशुतोष कुमार झा,
आदि की उल्लेखनीय भूमिका रही।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…