Home Featured लावारिस मिली बाइक दस दिन बाद भी ले जाने की फुर्सत नही या सूचना नही पुलिस को!
July 21, 2019

लावारिस मिली बाइक दस दिन बाद भी ले जाने की फुर्सत नही या सूचना नही पुलिस को!

दरभंगा: बढ़ते अपराध को रोकने और जनता को सुरक्षा देने में पुलिस कितनी तत्पर है, इसका उदाहरण अक्सर देखने को मिलता है। चेन खिंचने, झपट्टा मारने आदि की बढ़ती घटनाओं में बाइकर्स ही होते हैं। गाड़ी चोरी की घटना से भी आमजन परेशान रहते हैं। ऐसे में किसी लावारिश बाइक की सूचना मिलने पर उसके जांच पड़ताल में पुलिस कितनी तत्पर है, इसका ताजा उदाहरण पेश किया है सिंहवाड़ा थाना की पुलिस ने।
स्थानीय संवाद सूत्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब दस दिन पहले सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के भड़वारा-कटका रोड में निस्ता के पास चौर में एक लावारिस बाइक मिली। लोगों ने देखा तो एक दिन किसी के वहां आसपास होने का इंतजार किया। परंतु जब कोई नही ले गया तो ग्रामीणों ने अगले दिन इसकी सूचना सिंहवाड़ा थाना को दिया। तत्काल ले जाने हेतु संसाधन के अभाव का नाम बोलकर थाने ने बाइक को बगल के भजौरा में एक व्यक्ति के यहां स्थानीय चौकीदार ने रखवा दिया। परंतु आजतक वह बाइक उसी तरह पड़ी हुई है।
ऐसे में पुलिस यदि तत्परता से बाइक को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल करती तो हो सकता था किसी केस का उदभेदन हो जाता या फिर किसी की चोरी हुई बाइक मिल जाती। परन्तु शायद पुलिस भी बाइक चोरी आदि के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ लेती है।
हालांकि कि इस मामले में सिंहवाड़ा थानाध्यक्ष से बात करने पर उन्होंने इस तरह की कोई भी जानकारी होने इनकार किया। साथ भी यह भी कहा कि यदि ऐसा है तो वह अविलम्ब बाइक को मंगवा लेते हैं।
अब सवाल यह है कि क्या थाना को सूचना रहते हुए बाइक को कब्जे में लेकर जाँच पड़ताल नही किया गया! या दस दिन बाद भी लावारिस बाइक मिलने पर स्थानीय लोगों को जानकारी रहने पर भी पुलिस को जानकारी नही है तो क्या यह पुलिस के सूचना तंत्र पर बड़ा सवाल नही है!
इस पूरे मामले में पुलिस की सक्रियता या सूचना तंत्र की विफलता, जो भी कारण हो, विफलता कहीं न कहीं पुलिस की है। वैसे सवाल यह भी है ऐसे बढ़ते अपराध के माहौल में कोई आम व्यक्ति बिना पुलिस के सूचना में किसी लावारिस बाइक को भला अपने पास पुलिस केलिए कैसे रख सकता है!
देखने वाली बात यह होगी कि इसे छोटी मोटी चूक मानकर मामले की लीपापोती होती है या लापरवाही मानकर जिम्मेवारी भी तय होती है!

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…