Home Featured डीटीओ राजीव कुमार के कार्यकाल में राजस्व वसूली में अव्वल रहा जिला, बिचौलियों पर भी लगी लगाम।
August 5, 2019

डीटीओ राजीव कुमार के कार्यकाल में राजस्व वसूली में अव्वल रहा जिला, बिचौलियों पर भी लगी लगाम।

दरभंगा: इन दिनों जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार का इस्तीफा देना चर्चा का विषय बना हुआ है। परंतु कुछ खास बातें भी हैं जो ध्यान देने योग्य सामने आयी हैं। ज्ञात हो कि आज से साल-दो साल पहले तक जिला परिवहन कार्यालय पूरी तरह बिचौलियों के कब्जे में रहता था। आम आदमी के कार्य बिचौलियों के बिना नही के बराबर होते थे। राजस्व वसूली से ज्यादा बिचौलियों की वसूली जारी रहती थी। पर पिछले एक वर्ष में विभाग का दृश्य बहुत बदल चुका है।
डीटीओ राजीव कुमार के कार्यकाल में विभाग हमेशा से राजस्व प्राप्ति में अव्वल रहा था। कई माह तो विभाग की राजस्व प्राप्ति सौ फीसदी से भी अधिक रही थी। वाहनों की जांच नियमित होने से जुर्माने की राशि राजस्व प्राप्ति में सहायक रही। इसके अलावा डीटीओ अपने लगभग एक वर्ष के कार्यकाल में जिला परिवहन कार्यालय परिसर में बिचौलियों पर काफी हद तक अंकुश लगाने में सफल रहे।
राजीव कुमार के आने के बाद जिला परिवहन कार्यालय परिसर में कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। यह परिसर में व्याप्त अराजकता को खत्म करने में काफी हद तक मददगार साबित हुआ।
परंतु कार्यालय सूत्र बताते हैं इस व्यवस्था को सुधारने में श्री कुमार को राजनीतिक पैरवी आदि का दवाब राह का रोड़ा बन रहा था। ओवरलोडिंग या नियम तोड़ने के कारण किसी भी बड़े वाहन को यदि पकड़ा गया तो उनके संरक्षक जनप्रतिनिधियों का फोन भी छोड़ने को आता था। पर सेना की नौकरी से प्रशासनिक सेवा में आये श्री कुमार का अपना अलग ही रुतबा था। वे नेता या अधिकारी, अक्सर सबकी पैरवी अनसुनी कर देते थे। इसे लेकर खास कर मनमानी करने वाले वाहन चालकों के संरक्षक जनप्रतिनिधि भी उनसे नाराज ही रहते थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…