Home Featured मंत्री ने शहर में किया आश्रय स्थल का उद्घाटन, सांसद ने बेनीपुर-बिरौल केलिए भी रखी मांग।
September 13, 2019

मंत्री ने शहर में किया आश्रय स्थल का उद्घाटन, सांसद ने बेनीपुर-बिरौल केलिए भी रखी मांग।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆
दरभंगा: शुक्रवार को जर्जर बन चुके टाउन हॉल के जीर्णोद्धार के बाद दुल्हन की तरह सजाया गया। देर शाम इसका उद्घटन राज्य के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा एवं स्थानीय सांसद गोपालजी ठाकुर ने संयुक्त रूप से किया। मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि नगर भवन शहर के लिये गौरव है। जीर्णशीर्ण अवस्था में इतिहास को समेटे खड़े नगर भवन के जीर्णोद्धार का कार्य शहर के लिये बड़ी उपलब्धि है।
इस के बाद मंत्री एवं स्थानीय सांसद ने केंद्र सरकार की योजना डेएनयूएलएम अंर्तगत वार्ड 20 में नवनिर्मित तीन मंजिल निराश्रितों के लिये बने आश्रय स्थल तथा नगर भवन का उद्घाटन फीता काट कर किया।
मंत्री ने कहा कि पूरे बिहार में आश्रयगृह का अभियान चलाया गया है। आश्रय गृह में ग्रामीण इलाकों से शहर आने वाले गरीबों के ठहरने व खाने की सस्ती दर पर व्यवस्था की गई है। गरीबों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। आश्रयगृह का उद्घाटन मंत्री व स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर महापौर वैजयंती खेड़िया, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, उप नगर आयुक्त कमलनाथ झा, नगर अभियंता रतन किशोर वर्मा, निगम के अन्य अधिकारी व कर्मी सहित कई वार्ड पार्षद भी उपस्थित थे।
सशक्त स्थायी समिति के सदस्य अजय जालान के संचालन में हो रहे कार्यक्रम में वार्ड नं 20 की पार्षद बेला देवी ने मंत्री को पाग व चादर से सम्मानित किया। पार्षद मधुबाला सिन्हा ने सांसद श्री ठाकुर को पाग-चादर से सम्मानित किया। पार्षद आशा किशोर प्रजापति ने मेयर व पार्षद शंकर जयसवाल ने नगर आयुक्त को पाग-चादर से सम्मानित किया। नगर मिशन प्रबंधक संतोष सिंह ने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना अंतर्गत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 50 बेड वाले आश्रय गृह का निर्माण हुआ है। यहां गरीबों को 15 रुपये में ठहरने व 30 रुपये में भोजन की सुविधा मिलेगी। जो पूर्णत: निराश्रित होंगे उन्हें मुफ्त में भोजन व ठहरने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आश्रय गृह में बिजली, पानी व पंखे की बेहतर व्यवस्था की गयी है।
सांसद गोपालजी ठाकुर ने कहा कि दरभंगा के विकास में मंत्रीजी का काफी योगदान रहा है। कहा कि बेनीपुर में भी सौंदर्यीकरण एवं स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। सांसद ने अपने गृहक्षेत्र बेनीपुर एवं बिरौल में भी गरीबों के लिए रैन बसेरा आश्रय स्थल के निर्माण की मांग उठायी। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर श्यामा काली मंदिर में कार्यक्रम आयोजित कर उनकी लंबी आयु के लिए प्रार्थना की जाएगी। सांसद ने कहा कि आने वाले दिनों में शहर में एक भी गली कच्ची नहीं रहेगी। शहर को सुंदर बनाने के लिए सभी को मिल कर प्रयास करना होगा। मेयर बैजंती खेड़िया ने नदियों के सौंदर्यीकरण व छठ घाटों के निर्माण की मांग मंत्री के समक्ष रखी। साथ ही लहेरियासराय टावर स्थित कमला नेहरू लाइब्रेरी के जीर्णोद्धार के लिए राशि स्वीकृत करने की मांग की। कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने दीनदयाल अन्त्योदय योजना के तहत 24 लोगों को राशि वितरण किया। प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना के तहत दो लाख बीस हजार की राशि और कौशल विकास मिशन योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त लड़के-लड़कियों को प्रमाण पत्र दिए। मंत्री ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को तीस-तीस हजार रुपये की राशि के साथ ही परिचय पत्र प्रदान किया।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…