Home Featured STET परीक्षा में मैथिली को शामिल किए जाने पर संस्थान ने संजय झा के प्रति जताया आभार।
September 15, 2019

STET परीक्षा में मैथिली को शामिल किए जाने पर संस्थान ने संजय झा के प्रति जताया आभार।

दरभंगा: मध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में बिहार बोर्ड द्वारा मैथिली विषय को भी शामिल किए जाने का विद्यापति सेवा संस्थान ने स्वागत किया है। संस्थान के महासचिव डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने रविवार को अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बोर्ड द्वारा उठाए गए इस कदम से मैथिली विषय के हजारों शिक्षित बेरोजगारों ने राहत की सांस ली है। उन्होंने इस कार्य में प्रभावकारी भूमिका निभाने वाले बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार जताते हुए उम्मीद जाहिर की कि निकट भविष्य में ही मैथिली के पत्र एक के लिए भी बोर्ड की ओर से विज्ञापन जारी कर मैथिली माध्यम से प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा।
मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमला कांत झा ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में मैथिली को शामिल किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए इस कार्य में लगातार दूसरी बार अहम भूमिका निभाने के लिए बिहार सरकार के काबीना मंत्री संजय कुमार झा के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि छात्र नेता रोशन कुमार यादव की ओर से संस्थान के समक्ष यह समस्या संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ बुचरू पासवान की अध्यक्षता में आहूत बैठक में संज्ञान में लाया गया था। जिस पर संस्थान ने त्वरित पहल करते हुए न सिर्फ निंदा प्रस्ताव पारित किया बल्कि समस्या के तत्काल निदान के लिए मंत्री से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 में प्रकाशित विज्ञापन में भी यह समस्या सामने आई थी और तब भी संजय कुमार झा के सत्प्रयास से ही मैथिली की रिक्तियां शिक्षक पात्रता परीक्षा में विज्ञापित हो पाई थी। उन्होंने कहा कि मिथिला- मैथिली के हित चिंतक के रूप में संजय कुमार झा ने एक बार फिर से अपनी छाप मैथिल दिलों पर छोड़ दी है।
संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ बुचरू पासवान, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ महेंद्र नारायण राम, एमएलएसएम कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य अनिल कुमार झा प्रो जीव कांत मिश्र, प्रो विजय कांत झा, प्रवीण कुमार झा, जयनारायण साह, विनोद कुमार झा, चंद्रशेखर झा बूढ़ा भाई, डॉ गणेश कांत झा, गनौर पासवान, आशीष चौधरी आदि ने भी माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में मैथिली को शामिल किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उम्मीद जताई है कि जल्दी ही इस परीक्षा के पत्र एक में भी मैथिली को शामिल करते हुए रिक्तियां विज्ञापित की जाएंगी।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…