Home Featured दस दिवसीय निशुल्क डेयरी एवं वर्मी कंपोस्ट का प्रशिक्षण सम्पन्न, प्रतिभागियों को मिला प्रमाण पत्र।
October 22, 2019

दस दिवसीय निशुल्क डेयरी एवं वर्मी कंपोस्ट का प्रशिक्षण सम्पन्न, प्रतिभागियों को मिला प्रमाण पत्र।

दरभंगा: स्वरोजगार उपलब्ध करवाने में सेंट ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान का लगातार बढ़ता कदम लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में काफी सहायक साबित हो रहा है। इसी के जिले के बहादुरपुर प्रखण्ड में अवस्थित संस्थान के दरभंगा शाखा द्वारा दस दिवसीय निशुल्क डेयरी एवं वर्मी कंपोस्ट प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद 30 प्रतिभागियों के बीच मंगलवार को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।
इस अवसर पर आरसेटी सीतामढ़ी के सीनियर फैकेल्टी अमित राज ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं ने जिस गंभीरता से प्रशिक्षण कार्य में हिस्सा लिया है, उसे देखकर उम्मीद है कि डेयरी उत्पादन के क्षेत्र में यह बेहतर कार्य कर सकेंगे। साथ ही साथ कौशल विकास स्वरोजगार हेतु निशुल्क प्रशिक्षण की सुविधा का लाभ लेने हेतु लोगों को आहान किया। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश बेरोजगार युवक व युवतियो को निशुल्क प्रशिक्षण देकर ने उन्हें स्वावलंबी बनाना है।
संस्थान के केंद्र निर्देशक बीडी झा ने गरीब व बेरोजगार महिला -पुरुष के लिए निशुल्क आवासीय कौशल विकास प्रशिक्षण सुविधा पर प्रकाश डाला तथा किसान के आय को दुगूना करने के तरीके बताए। साथ ही स्वरोजगार के विभिन्न मद को रेखांकित कर उत्प्रेरित किया।
इस मौके पर आरसेटी फैकेल्टी मनीष गुप्ता ,क्लर्क श्रवण झा सहित सभी 30 प्रतिभागी मौजूद थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…