Home Featured रंग लाया सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश चौधरी का प्रयास, जीवछ स्थान पोखर का जल्द होगा जीर्णोद्धार।
October 31, 2019

रंग लाया सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश चौधरी का प्रयास, जीवछ स्थान पोखर का जल्द होगा जीर्णोद्धार।

दरभंगा: बिहार सरकार के लघु जल संसाधन विभाग द्वारा दरभंगा जिले के वैसे तालाब जिनका रकवा एक हेक्टेयर से अधिक है, उनका जीर्णोद्धार किया जाएगा। फिलहाल इसके लिए दरभंगा जिले के प्रत्येक प्रखण्ड से एक एक तालाब का नाम जिला प्रशासन द्वारा भेजा गया है। भेजे गए बीस तालाबों की सूची में गौड़ाबौराम प्रखण्ड के जीवछ पोखर के जीर्णोद्धार केलिए सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा 32.18 लाख की राशि भी स्वीकृत हो गयी है।
ज्ञात हो कि प्रखण्ड के बिरौल-गंडौल हाइवे से सटे कोठराम गांव के दक्षिण अवस्थित इस तालाब केलिए स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता एवं ऑल बिहार ब्राह्मण फेडरेशन के दरभंगा जिला महामंत्री कैलाश कुमार चौधरी लगातार प्रयासरत थे। इस राशि की सीकृति पर खुशी जाहिर करते हुए श्री चौधरी ने बताया कि बघरासी जीवछ पोखर 5.10 एकड़ रखवा का ऐतिहासिक पोखर है जिसकी ऐतिहासिक मान्यता भी है। यह तालाब जीवछ स्थान मन्दिर के बगल में है। लोगो की मान्यता है कि निःसंतान दम्पति के इस पोखर में स्नान करने से उन्हें संतान की प्राप्ति होती है। रख रखाव के अभाव में इसकी हालत बिगड़ती जा रही थी। इसके भिंडा पर पशुपालकों द्वारा खटाल भी बनाकर अतिक्रमण कर लिया गया है। इस तालाब के जीर्णोद्धार केलिए उन्होंने कई बार अधिकारियों का भी ध्यानाकर्षण करवाया था।
श्री चौधरी ने बताया कि इसके साथ ही उन्होंने बिरौल प्रखण्ड के रामनगर स्थित नवकी पोखर जिसका रखवा करीब 10 एकड़ है, केलिए भी अपने स्तर से अधिकारियों का ध्यानाकर्षण करवाया था। उम्मीद है कि अब इस तालाब के बाद रामनगर नवकी पोखर के जीर्णोद्धार की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा ध्यान दिया जाएगा।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…