Home Featured इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने उपभोक्ताओं को किया जागरूक, जांच परख कर ही लें सिलेंडर।
November 1, 2019

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने उपभोक्ताओं को किया जागरूक, जांच परख कर ही लें सिलेंडर।

दरभंगा: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बेगूसराय इंडियन संभागीय कार्यालय के तत्वाधान में शुक्रवार को इंडेन गैस वितरक दरभंगा के सौजन्य से उपभोक्ता जागरूकता अभियान की शुरुआत रैली निकालकर की गई। चौधरी इंडेन लहेरियासराय के समीप रैली को झंडी दिखाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार ने विदा किया। जागरूकता रैली लहेरियासराय के रास्ते नाका 6, नाका 5, मिर्जापुर चौक, आयकर चौराहा बेला मोड़ के रास्ते दिल्ली मोड़ स्थित सिंह कृष्णा गैस एजेंसी पर पहुंचकर समाप्त हुई। मौके पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि इंडेन ऑयल कॉरपोरेशन उपभोक्ता को एलपीजी इस्तेमाल के सुरक्षित उपाय के बाबत 1 नवंबर से 30 नवंबर तक प्री डिलीवरी चेक अभियान के तहत जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। अभियान की शुरुआत शुक्रवार को रैली निकालकर की गई। श्री कुमार ने मौके पर लोगों को गैस उपयोग करते समय ध्यान रखने वाली सावधानियां के बाबत विस्तार से बताया।
मौके पर सहायक प्रबंधक एलपीजी अमितेश प्रियदर्शी ने गैस उपभोक्ता से अपील की कि जांच परख के बिना कभी भी गैस सिलेंडर नहीं लेंं। सिलेंडर लेते समय डिलीवरी ब्वॉय से गैस की जांच जरूर करवाएं इससे दुर्घटना की संभावना काफी कम होगा। उन्होंने बताया कि सरकार के बहुमुखी उज्जवला योजना के तहत काफी संख्या में नए उपभोक्ता जुड़े हैं। इनमें से बहुत सारे नए उपभोक्ता को अभी भी एलपीजी इस्तेमाल के सुरक्षित उपाय की जानकारी की कमी है। इंडेन ऑयल कॉरपोरेशन कि इस अभियान से वैसे उपभोक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर नानक इंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर रामबाबू ने गैस उपयोग करते समय तकनीकी सावधानी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गैस सिलेंडर हमेशा सीधा खड़ा रखें। गैस चूल्हा और सिलेंडर से कम से कम छः इंच ऊपर किसी समतल स्थल पर रखें। खाना हमेशा खड़े रहकर बनाएं। गोदावरी गैस एजेंसी के प्रोपराइटर शंकर सिंह ने बताया कि चूल्हे को ऐसी जगह रखें जहां बाहर से सीधी हवा ना लगे। रसोई में गैस सिलेंडर के अलावा किसी अन्य ज्वलनशील वस्तु नहीं रखें। इस अवसर पर नानक इंटरप्राइजेज, गोदावरी, जय जगदीश गैस, सिंह कृष्णा, इंजीनियर, चौधरी, पैराडाइज, मृदुल, बैद्यनाथ आदि गैस एजेंसी के प्रोपराइटर और डिलीवरी ब्वॉय मौजूद थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…