Home Featured जहां नारियों का सम्मान होता है वहां देवताओं का निवास होता है: डॉ0 रामनिहोरा राय।
January 22, 2020

जहां नारियों का सम्मान होता है वहां देवताओं का निवास होता है: डॉ0 रामनिहोरा राय।

दरभंगा: कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में गत 18 जनवरी से शुरू सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के पाँचवें दिन का शुभारंभ डा.रीता सिंह तथा पवन साहनी ने छात्रों को योगाभ्यास और परेड करवाकर कराया। इसके बाद शुरू हुए बौद्धिक सत्र में डॉ. रामनिहोरा राय ने नारी सशक्तिकरण के महत्व को विस्तार से समझाया। उन्होंने नारी शक्ति को परम शक्ति बताते हुए कहा कि जहां नारियों की पूजा होती है, उनका अर्थात्‌ सम्मान होता है, वहां साक्षात देवताओं का निवास होता है।
द्वितीय सत्र मे तालाब की सफाई कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. सत्यवान कुमार के नेतृत्व में किया गया। डॉ. कमलेन्द्र चक्रपाणि के नेतृत्व में स्वयंसेवकों के द्वारा विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर स्वच्छ भारत मिशन पर आधारित नुक्कड़ नाटक किया गया जिसके माध्यम से समाज के लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया।
पांचवे दिन के कार्यक्रम का समापन संगीत के साथ हुआ!
नुक्कड नाटक के प्रतिभागियों मे मदारी के भूमिका में भवेश झा, जमूरे के भूमिका में आशीष शर्मा, प्लास्टिकासुर राक्षस के भूमिका में मोनू मिश्रा, किसान के भूमिका में अंकित, डॉ के भूमिका में निशा कुमारी, गाय के भूमिका में शाम्भवी कुमारी तथा अतिरिक्त प्रतिभागियों में पूजा, चन्दन कुमार, सुमन, नेहा आदि शामिल थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…