Home Featured पूर्व कुलपति पर लगे आरोपों की जांच केलिए दोबारा राजभवन की टीम विश्वविद्यालय पहुंची।
September 9, 2020

पूर्व कुलपति पर लगे आरोपों की जांच केलिए दोबारा राजभवन की टीम विश्वविद्यालय पहुंची।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विवि के पूर्व कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह पर लगे आरोपों की जांच को ले नौ सितंबर को दोबारा राजभवन की टीम विश्वविद्यालय पहुंची। टीम के पहुंचने से पूर्व विवि अधिकारियों और कर्मियों के बीच खलबली मची रही। सभी राजभवन की ओर से मांगी गई कागजातों की फोटो कॉपी कर फाइलें तैयार करते दिखे। लनामिवि में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने से राजभवन जांच टीम को विवि स्थित यूरोपिनय गेस्ट हाउस में ठहराया गया। वहीं पर सभी जांच संबंधित कार्रवाई पूरी की गई। देर शाम तक राजभवन जांच टीम का नेतृत्व राजभवन के संयुक्त सचिव राज कुमार सिन्हा कर रह थे। वहीं इनके साथ अन्य दो सदस्य भी मौजूद थे। जांच टीम के सामने बारी-बारी से विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने अपना पक्ष रखा। जांच टीम की ओर से मांगी गई कई कागजात प्रस्तुत किया। डीडीइ अधिकारियों पर लगे आरोप संबंधित कागजातों को राजभवन की टीम ने बारीकी से अवलोकन किया।

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय स्थित यूरोपियन गेस्ट हाउस में जांच टीम का नेतृत्व कर रहे राजभवन के संयुक्त सचिव राज कुमार सिन्हा सहित अन्य दो सदस्यों के सामने दोपहर के दो बजे से ललित नारायण मिथिला विवि के अधिकारियों और कर्मियों ने टीम के समक्ष विभिन्न बिदुओं पर अपनी बात रखी। सभी ने मामले संबंधित कागजात पेश किए। इस दौरान कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय, दूरस्थ शिक्षा के निदेशक अशोक कुमार मेहता, दूरस्थ शिक्षा के पूर्व निदेशक सरदार अरविद सिंह, विवि के कुलानुशासक डॉ. अजित कुमार चौधरी, डीआर वन राजीव कुमार और डीआर टू अखिलेश कुमार सिंह ने आरोप संबंधित कागजातों के साथ राजभवन टीम के समक्ष साक्ष्य प्रस्तुत किए।
देश शाम तक राजभवन की टीम ने कागजतों को बारीकी से खंगाला। इस दौरान विश्वविद्यालय अधिकारियों और कर्मचारियों से भी लंबी पूछताछ की गई। वहीं, शिकायतकर्ताओं ने भी बंद लिफाफे में जांच टीम के समक्ष आरोप संबंधित साक्ष्य प्रस्तुत किए। निम्न कागजातों के साथ उपस्थित हुए विश्वविद्यालय अधिकारी 1. दूरस्थ शिक्षा निदेशालय 11 बैंक खातों का स्टेटमेंट 2. पूर्व कुलपति के आउटसोर्स निजी सचिव के सहायक कुलसचिव के पद पर नियुक्ति की संचिका 3. सहायक सचिव के पद सृजन संबंधित प्रक्रिया के सभी कागजात 4. सत्र 2016-17 के अद्यतन एसआइएम के लिए मुद्रण एवं क्रय संबंधित संचिका एवं अन्य कागजात 5. 2017 से अद्यतन पुस्तक मुद्रण आपूर्ति के टेंडर बीओक्यू एवं अन्य कागजात 6. सलाहकार समिति के 74 वीं बैठक से लेकर 93 वीं बैठक तक के कार्य की प्रति 7. सलाहकार समिति के बैठक की वीडियो फुटेज 8. पूर्व कुलपति के कार्यकाल में अधिकारियों की बहाली से संबंधित संचिका 9. तृतीय व चतुर्थ वर्ग के आउटसोर्सिंग एवं सविदा पर नियुक्त कर्मियों की सूची एवं दैनिक मजदूर के नाम सहित भुगतान की गई राशि का विवरण 10. डॉ. एम हसन को शिक्षाशास्त्र का डीन बनाने संबंधित संचिका तथा पीएचडी उपाधि संबंधित परीक्षा विभाग की जांच संचिका 11. दूरस्थ शिक्षा निदेशालय एवं स्कूल गुरु संबंधित सारे कागजात 12. किसी भी रूप में स्कूल गुरु को हुए भुगतान की पूरी विवरणी 13. स्कूल गुरु की ओर से संचालित ऐसा सर्टिफिकेट कोर्स, जिसकी पढ़ाई विवि में नहीं होती थी और जिसे यूजीसी से मान्यता प्राप्त है या नहीं संबंधित सरकारी प्रमाण पत्र आदि।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…