Home Featured 31 दिसंबर तक बढ़ायी गयी इग्नू में नामांकन की तिथि,कॉलेज केंद्र पर छात्र ले सकते हैं सलाह: डॉ० चौरसिया।
December 25, 2020

31 दिसंबर तक बढ़ायी गयी इग्नू में नामांकन की तिथि,कॉलेज केंद्र पर छात्र ले सकते हैं सलाह: डॉ० चौरसिया।

दरभंगा: इग्नू का लक्ष्य उच्च शिक्षा का जनतंत्रीकरण करना है,ताकि शिक्षा का प्रकाश हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सके। यह सर्वबाधा रहित जन-जन का बृहत् राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय है।नाम से भले ही यह राष्ट्रीय है,पर कार्य की दृष्टि से यह एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय है,क्योंकि इसका कार्यक्षेत्र विदेशों में अत्यधिक फैला हुआ है।इग्नू स्थान,समय तथा कार्यविधि आदि की दृष्टि से मुक्त विश्वविद्यालय है।उक्त बातें इग्नू क्षेत्रीय केंद्र,दरभंगा के निदेशक डा शंभू शरण सिंह ने सीएम कॉलेज, दरभंगा के इग्नू अध्ययन केंद्र के तत्वावधान में ऑनलाइन आयोजित “इग्नू को जानो तथा संबद्ध प्रश्नोत्तरी” कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कहा।

निदेशक ने कहा कि इग्नू की कार्यपद्धति छात्रों की कठिनाइयों तथा उनके हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।इग्नू में 6 माह के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिप्लोमा, स्नातक,स्नातकोत्तर तथा पीएच डी तक करने की सुविधा उपलब्ध है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो विश्वनाथ झा ने कहा कि इग्नू का दरवाजा सबों के लिए सदा खुला हुआ है।यह पारदर्शी विश्वविद्यालय है जो शिक्षा के लोकतांत्रिक प्रक्रिया से जुड़ा है।इग्नू लोगों के पढ़ने की ललक को पूरा कर,उनमें सृजनात्मक प्रवृत्ति को विकसित करता है।यह सीमांत में बैठे लोगों को भी शिक्षित-प्रशिक्षित कर समाज की मुख्यधारा में लाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है।

प्रधानाचार्य ने छात्रों एवं अभिभावकों का आह्वान किया कि वे इग्नू से रोजगार परक कोर्सों एवं उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने सपनों को साकार करें।सी एम कॉलेज दीप सदृश्य प्रज्वलित है,जहां आकर कोई भी ज्ञान की रोशनी प्राप्त कर खुशहाल समाज तथा समृद्ध राष्ट्र का निर्माण करने में सहयोग कर सकते हैं।

सी एम कॉलेज अध्ययन केंद्र के सहायक समन्वयक डा शिशिर कुमार झा ने इग्नू में उपलब्ध परंपरागत,तकनीकी तथा रोजगार परक कोर्सों की जानकारी दी तथा उसकी उपयोगिता बतलाई।कार्यक्रम में हरिमोहन झा,श्रीकांत, प्रत्यूष नारायण,पुनीत झा, विपिन कुमार सिंह,कमलेश कुमार आदि सहित कई छात्राओं ने इग्नू से संबंध प्रश्नों को रखा,जिनका निदेशक डॉ डॉ शंभू शरण सिंह ने संतोषजनक उत्तर देकर छात्रों की शंकाओं का समाधान किया।

अतिथियों का स्वागत करते हुए सहायक समन्वयक प्रो अमृत कुमार झा ने इग्नू को मुक्त शिक्षा प्रदान करने वाला विश्व का अग्रणी विश्वविद्यालय बताया।उन्होंने इग्नू की पाठ्य सामग्री की गुणवत्ता की चर्चा करते हुए कहा कि यह उच्च कोटि की है जो किसी भी अन्य परीक्षाओं के लिए काफी लाभदायक है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए इग्नू अध्ययन केंद्र,सी एम कॉलेज,दरभंगा के समन्वयक डॉ० आरएन चौरसिया ने कहा कि इग्नू हर वर्ष 2 बार -जून तथा दिसंबर में पूरे देश व विदेश में एक साथ परीक्षा लेती है।छात्र अपनी सुविधानुसार किसी भी केंद्र पर परीक्षा दे सकते हैं।इग्नू में नामांकन,अध्ययन तथा परीक्षा लचीले एवं सरल नियमानुसार होते हैं।इग्नू सरकार,यूजीसी,भारतीय विश्वविद्यालय संघ तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् आदि से पूर्णतया मान्यता प्राप्त है। उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर तक इग्नू में नामांकन तथा पुनर्नामांकन की तिथि बढ़ाई गई है।छात्र सीधे ऑनलाइन नामांकन ले सकते हैं अथवा सलाह,शंका तथा कठिनाई हेतु सीएम कॉलेज केंद्र में अपराह्न 2:00 से 5:00 के बीच आ सकते हैं। धन्यवाद ज्ञापन प्रधान सहायक विपिन कुमार सिंह ने किया।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…