Home Featured 31 दिसंबर तक किसानों द्वारा निर्धारित किये धान की मात्रा और तिथि पर पैक्सों को करनी होगी अधिप्राप्ति: डीएम।
December 29, 2020

31 दिसंबर तक किसानों द्वारा निर्धारित किये धान की मात्रा और तिथि पर पैक्सों को करनी होगी अधिप्राप्ति: डीएम।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: बिहार सरकार के मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में 28 से 31 दिसम्बर तक धान अधिप्राप्ति केलिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। दरभंगा में इसकी सफलता सुनिश्चित करने केलिए जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में मंगलवार को उनके कार्यालय कक्ष में ऑनलाइन बैठक हुई। इस बैठक में सभी प्रखंड के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, अधिकृत पैक्स अध्यक्ष ऑनलाइन जुड़े थे। वहीं बैठक के दौरान कार्यालय कक्ष में डीडीसी तनय सुल्तानिया, जिला सहकारिता पदाधिकारी, राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक एवं जिला कृषि पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य स्तर पर ऐसी सूचना मिल रही है कि सभी किसानों को धान अधिप्राप्ति का लाभ नहीं मिल रहा है। इसलिए सरकार द्वारा प्रत्येक गांव के किसानों का सर्वेक्षण कर, उनसे संपर्क कर एवं उनके नाम पता, मोबाइल नंबर एवं उनके पास उपलब्ध धान की मात्रा जिसे वे बेचना चाहते हैं,की सूची बनाने के लिए किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयक को लगाया जा रहा है।

इसलिए सभी किसान सलाहकार अपने-अपने क्षेत्र में अवस्थित सभी ग्राम का भ्रमण करके किसानों से संपर्क करेंगे। यदि किसी किसान के पास धान है और वह पैक्स को देना चाहते हैं, तो उनका नाम, पता, संपर्क संख्या, धान की मात्रा (जिसे वे देना चाहते हैं) तथा 1 जनवरी से 10 जनवरी 2021 के बीच में किस दिन वे अपना धान पैक्स को देना चाहते हैं, की जानकारी प्राप्त कर उनकी सूची बनायी जाए।

प्रत्येक दिन संध्या में प्रखंड स्तर पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी इसकी समीक्षा करेंगे और किसान सलाहकार /कृषि समन्वयक से प्राप्त सूची को ई- पैक्स पोर्टल पर अपलोड कराएंगे। प्राप्त सूची को प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को उसी समय उपलब्ध करा देंगे।

प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी संबंधित पैक्स को प्राप्त सूची उसी दिन संध्या उपलब्ध कराएंगे और पैक्स किसान द्वारा निर्धारित की गई तिथि एवं समय पर उसके उपलब्ध धान की अधिप्राप्ति करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में उन्होंने प्रखंडवार पैक्स अध्यक्ष से उनके कठिनाइयों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उसे दूर करने के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी, दरभंगा एवं जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम, दरभंगा को निर्देश दिए।

कुछ पैक्सों ने सीसी लिमिट दोबारा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है तो किसी ने दूर के सम्बद्ध राइस मिल को बदलने का अनुरोध किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सीएमआर जमा कराने पर पुनः तुरंत सीसी लिमिट बढ़ा दिया जाएगा।

कई पैक्सों ने कहा कि कॉपरेटिव बैंक द्वारा एडवाइस क्लियर करने में विलंब किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कॉपरेटिव बैंक के सहायक प्रबंधक को चेतावनी देते हुए सभी एडवाइस को आज ही क्लियर करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सामान्य धान अधिप्राप्ति चलती रहेगी, परंतु 29 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 तक जिन किसानों के द्वारा धान की मात्रा एवं धान देने की तिथि निर्धारित की जाएगी। उस तिथि को संबंधित पैक्स को उतनी मात्रा में उस किसान से धान अधिप्राप्ति करनी होगी।

समीक्षा क्रम में एक पैक्स ने अवगत कराया कि उनके यहां धान अधिक मात्रा में उपलब्ध है। जबकि, कृषि विभाग द्वारा कम उत्पादन प्रतिवेदित किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि यदि किसी प्रखंड में कृषि विभाग के द्वारा प्रतिवेदित उत्पादन मात्रा से अधिक धन उपलब्ध है, तो संबंधित प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा संबंधित अंचलाधिकारी से कृषि योग्य उपलब्ध भूमि का विवरण लेकर सत्यापित किया जाएगा। इसके उपरांत अधिक मात्रा में उपलब्ध धान की अधिप्राप्ति की जा सकेगी।

बैठक में जिन पैक्सों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया उनमें बहेरी के हावीडीह, बघौनी, शिवधारा नरमा नवानगर, गनोड़ तरवारा, अलीनगर के अलीनगर पैक्स, घनश्यामपुर के हवीडीह उतरी व घनश्यामपुर पैक्स, तारडीह के मेहसौल और नदियामी पैक्स, जाले पैक्स, गौड़ाबौराम के गौराबौराम और कशरोड़ पैक्स, हायाघाट के पतोर और महवलीया पैक्स, बेनीपुर के पोहदी पश्चिमी पैक्स तथा व्यापार मंडल बहादुरपुर शामिल हैं।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…