Home Featured बाढ़ की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक
June 26, 2021

बाढ़ की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

दरभंगा: शनिवार को समाहरणालय के अम्बेडकर सभागार में बाढ़ से पूर्व की तैयारी को लेकर सभी संबंधित अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालक अभियंताओं, पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में सबसे पहले बाढ़ की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने सभी अंचलाधिकारियों से उनके अंचल के तटबंध की स्थिति की जानकारी ली।

बैठक में बहेड़ी अंचलाधिकारी ने बताया कि अतहर पंचायत के पास छोटी दाई गांव की सुरक्षा के लिए बचाव कार्य करना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने हथौड़ी के बाढ़ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को बचाव कार्य कराने के निर्देश दिया। सिंहवाड़ा के अंचलाधिकारी ने बताया कि बागमती नदी की मुख्यधारा में सोना पुल के पास काम करना आवश्यक है। जिसके उपरांत जिलाधिकारी ने जल निस्सरण विभाग के कार्यपालक अभियंता को कार्य कराने के निर्देश दिया। वहीं गौड़ाबौराम के अंचलाधिकारी ने बताया कि कमला नदी के बाएं तटबंध में शहरबनी के पास बने रास्ते में कटाव हो रहा है। जिसपर जिलाधिकारी ने झंझारपुर के बाढ़ नियंत्रण प्रमण्डल को शहरबनी के समीप हो रहे कटाव में निरोधात्मक कार्य कराने के निर्देश दिए। केवटी अंचलाधिकारी ने कहा कि कर्जापट्टी के समीप जिस जगह कटाव निरोधी कार्य चल रहा है, वहाँ और मिट्टी के बैग की जरूरत है। जिसपर केवटी अंचलाधिकारी एवं बाढ़ नियंत्रण प्रमण्डल, दरभंगा के कार्यपालक अभियंता को संयुक्त रूप से स्पॉट का अवलोकन कर आवश्यकतानुसार निरोधात्मक कार्य कराने के निर्देश दिया गया। बहादुरपुर अंचलाधिकारी ने बताया कि भरवारा के भुतहा धारा में कार्य कराने की आवश्यकता है। वहीं बिरौल के अंचलाधिकारी ने जीवछ नदी में माधोदुर बोआरी के समीप कार्य कराने की आवश्यकता बतायी। घनश्यामपुर अंचलाधिकारी ने बताया कि कुमरौल के समीप बचाव कार्य की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने 30 जून तक सभी तटबंधों में चिन्हित स्थलों पर कटाव निरोधी कार्य संपन्न करा लेने का निर्देश सभी संबंधित अभियंताओं को दिया।

जिले में नाव की उपलब्धता की समीक्षा क्रम में बताया गया कि जिले में 587 निजी नाव चिन्हित किए गए थे, 205 नाव और चिन्हित किए गए हैं। जिलाधिकारी ने सभी नावों का पंजीकरण करा लेने तथा एमवीआई से फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मोटरयान निरीक्षक अच्छी तरह से नाव की जाँच कर प्रमाण पत्र देंगे। यदि कहीं नाव के कारण दुर्घटना हुई तो, एमवीआई को जिम्मेवार माना जाएगा।
उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को अपने अंचल के नाविकों के साथ सोमवार तक बैठक कर लेने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रायः नाव पर ओवरलोडिंग की शिकायत मिलती है, इस पर नजर रखने के लिए नाव परिचालन के प्रारंभिक बिन्दु पर चौकीदार या होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति की जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में 45 चिन्हित घाट है तथा 245 अचिन्हित घाट है जो बाढ़ के दौरान कार्यरत रहते हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि छोटी नाव के लिए 300 रुपये प्रतिदिन की दर आयुक्त द्वारा निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त नाविक का भुगतान कुशल मजदूर के लिए श्रम संसाधन विभाग द्वारा निर्धारित पारिश्रमिक के अनुसार भुगतान किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने सम्पूर्ति पोर्टल पर डाटा प्रविष्टि की भी समीक्षा की जिसमें बहादुरपुर, बेनीपुर और सदर अंचल की स्थिति असंतोषजनक पाई गई। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य को सभी अंचल यथाशीघ्र संपन्न करा लें।
उन्होंने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन, दरभंगा के प्रभारी कार्यपालक अभियंता को रोस्टर बनाकर तीन दिनों तक दरभंगा में रहने का निर्देश दिया और कहा कि बाढ़ के दौरान चापाकल में ब्लीचिंग पाउडर डालकर पानी शुद्धीकरण कराना होता है। साथ ही कहीं-कहीं चापाकल को ऊँचा करना होता है। इसके लिए अलग-अलग अंचल के लिए अलग-अलग एजेंसी रख लिया जाए।
उन्होंने कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग को दी गयी खराब सड़कों की सूची के सभी सड़कों को दुरुस्त करवा लेने का निर्देश दिया।

इसके अलावा उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को पशु चारा आपूर्ति एजेंसी का भंडार सत्यापित कर लेने के निर्देश दिया। सिविल सर्जन को सर्पदंश एवं कुत्ता काटने की दवा की उपलब्धता सभी अंचलों में सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिया गया। राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक को निर्देश दिया गया की सभी जगह अनाज पहुंच जाना चाहिए, ताकि बाढ़ के दौरान अनाज वितरण में किसी तरह का विलंब ना हो सके। साथ ही अनाज वितरण के लिए नाव की व्यवस्था भी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस बार अनाज वितरण की जाँच भी कराई जाएगी।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी के साथ संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…