Home Featured पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान में दीक्षारम्भ।
September 22, 2021

पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान में दीक्षारम्भ।

दरभंगा: पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान संस्थान के तत्वावधान में सत्र 2021-22 के छात्रों के वर्ग आरंभ हेतु ‘ दीक्षारंभ ‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अरुण कुमार सिंह ने किया। पुस्तकालय विज्ञान के निदेशक प्रोफेसर दमन कुमार झा द्वारा अध्यक्ष का स्वागत तथा कार्यक्रम का शुभारंभ दोनों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से किया गया।

सर्वप्रथम प्रोफेसर दमन कुमार झा द्वारा आगत अतिथियों का स्वागत किया गया। साथ ही संस्थान के सभी शिक्षकों का भी परिचय छात्र छात्राओं के समक्ष करवाया गया। निदेशक प्रो झा ने सभी छात्रों को शिक्षा एवं दीक्षा के महत्व को व्यापक रूप से व्याख्यायित किया। उन्होंने कहा कि ज्ञान के साथ संस्कार एवं अनुशासन महत्वपूर्ण वस्तु हैं, जिसे सभी छात्रों को अपनाया जाना आवश्यक है। अध्यक्षता कर रहे प्रो० अरुण कुमार सिंह ने कहा कि पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान रोजगारपरक प्रमुख विषय है। उन्होंने नामांकित सभी छात्र छात्राओं को आज के इस प्रतियोगिता के युग में अनुशासित रूप से ज्ञानार्जन हेतु प्रेरित किया गया और कहा कि जब तक आप जड़ तक नहीं पहुचेंगे तब तक आप सही ज्ञान अर्जित नहीं कर पाएंगे। उन्होंने सभी को गुरु मानकर शिक्षा लेने की बात कही।

गोपाल कृष्ण झा द्वारा सूचना के महत्व पर प्रकाश डाला गया तथा यह वर्णित किया गया कि सूचना एवं ज्ञान के बिना उन्नत समाज एवं राष्ट्र की कल्पना नहीं की जा सकती है।

इस अवसर पर रंजीत कुमार महतो ने पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान को वर्णित करते हुए यह कहा कि इसमें रोजगार की असीम संभावनाएं हैं ।

धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक गंगा राम प्रसाद ने किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तकनीकी ज्ञान अत्यंत आवश्यक है जो सूचना के क्षेत्र में जितना समृद्ध होगा, वह उतना विकसित होगा। कार्यक्रम का आरम्भ अतिथियों के पुष्प भेट से किया गया। साथ ही सभी शिक्षक एवं कर्मियों को छात्रों से परिचय करबाया गया।

इस अवसर पर शिक्षकेतर कर्मियों में प्रमुख थे शम्भू दास, कुमारी प्रीति श्रीवास्तव, अविनाश कुमार, विकास कुमार, राहुल, अजीत आदि। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…