Home Featured बाल युवा संसद में बच्चों ने विस अध्यक्ष के सामने प्रस्तुत किया सदन की कार्यवाही का दृश्य। 
December 27, 2021

बाल युवा संसद में बच्चों ने विस अध्यक्ष के सामने प्रस्तुत किया सदन की कार्यवाही का दृश्य। 

दरभंगा: राष्ट्रमंडल संसदीय संघ, बिहार शाखा के तत्वाधान में बिहार विधानसभा भवन शताब्दी वर्ष एवं भारत अमृत महोत्सव के अवसर पर सोमवार को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परिसर स्थित जुबली हॉल में बाल युवा संसद का आयोजन किया गया। इसमें शहर के कई निजी स्कूलों के बच्चे शामिल हुए।

कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, सांसद गोपाल जी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, ग्रामीण विधायक ललित कुमार यादव, केवटी विधायक डॉ मुरारी मोहन झा, कुशेश्वरस्थान विधायक अमन भूषण हजारी व विधान पार्षद अर्जुन सहनी ने किया। 

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका आदित्य राज, नेता सदन की भूमिका (मुख्यमंत्री) अमृत कुमार, नेता प्रतिपक्ष की भूमिका राहुल कुमार व मुख्य सचेतक की भूमिका सत्य प्रकाश ने निभायी।

बाल युवा संसद में नशाबंदी, बाल विवाह, दहेज प्रथा इन सब कुरीतियों पर भी सवाल उठे और संबंधित मंत्री की ओर से जवाब दिये गए। शीतलहर में रात में घूमने वाले पशुओं की व्यवस्था, नगर निगम की ओर से नालों की सफाई, ठंड से सिकुड़ रहे लोगों के लिए कंबल एवं अलाव की व्यवस्था, नगर में बढ़ रहे जाम, प्रदूषण आदि को लेकर भी सदन में प्रश्न उठाए गए। बढ़ते अपराध को लेकर भी सवाल उठाया गया। अंत्योदय योजना में लोगों की शिकायतों से संबंधित मामले भी रखे गए। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संवैधानिक अधिकार और हमारा नैतिक कर्तव्य राज्य और देश को आगे बढ़ाएगा। आने वाला अगला 50 साल युवाओं का ही है, इसलिए आपको जागरूक होना आवश्यक है। उन्होंने कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष तथा पक्ष-विपक्ष के नेताओं का किरदार निभाने वाले बच्चों की सराहना की।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…