Home Featured जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत सार्वजनिक कुँओं का कराया जाएगा जीर्णोद्धार।
January 4, 2022

जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत सार्वजनिक कुँओं का कराया जाएगा जीर्णोद्धार।

दरभंगा: दरभंगा जिले में जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत सार्वजनिक कुँओं का जीर्णोद्धार एवं सोख्ता निर्माण कार्य मिशन मोड़ में करवाया जाएगा। इसको लेकर जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज ने सभी प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकरी, तकनीकी सहायक, लेखापाल एवं डीपीआरसी के साथ ऑनलाईन बैठक की।

बैठक में उन्होंने बताया कि दरभंगा में पंचायत चुनाव के पूर्व 74 कुँओं का जीर्णोद्धार कराया गया है। पंचायत चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के कारण 111 कुँओं में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य स्थगित हो गया था। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के नये जनप्रतिनिधियों का चुनाव सम्पन्न हो चुका है तथा सभी जनप्रतिनिधियों को शपथ भी दिलाया जा चुका है। इसलिए स्थगित कार्यों को एक सप्ताह के अन्दर जनप्रतिनिधियों की निगरानी में सम्पन्न करवाने का निर्देश दिया।

Advertisement

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 5 जनवरी 2022 से पुनः सार्वजनिक कुँओं के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ कराया जाएगा तथा 111 कुँओं के जीर्णोद्धार कार्य को मिशन मोड में पूरा किया जाएगा।

Advertisement

साथ ही उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 6 जनवरी को एकीकृत रूप से सोख्ता निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जाएगा एवं 07 जनवरी को जीर्णोद्धार कराए जा चुके कुँओं पर चेन पुली, ग्रिल कवर का अधिष्ठापन, चबूतरा एवं पारापेट का निर्माण कार्य का कराया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने बताया कि ये सभी कार्य 15वें वित्त आयोग की टाईड राशि से करायी जाएगी। उन्होंने सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को इन कार्यों को जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर मिशन मोड में कराने का निर्देश दिया।

Advertisement

बताते चलें कि विगत वर्षों 2018 व 2019 के मई- जून में भू-जल स्तर के अत्यधिक गिरने के कारण बिहार के कई जिलों के अनेक गाँव एवं शहरों में पानी की किल्लत हो गयी थी।  जिसके उपरान्त भू-जलस्तर में वृद्धि करने को लेकर राज्य स्तर पर जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत 11 प्रकार के कार्य की योजना बनाई गई है जिनमें एक कार्य कुँओं का जीर्णोद्धार एवं सोख़्ता का निर्माण शामिल है।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…