Home Featured विशाल सांप से परेशान मोहल्लेवासी लगाते रहे गुहार, वन विभाग करता रहा अनहोनी का इन्तजार!
January 25, 2022

विशाल सांप से परेशान मोहल्लेवासी लगाते रहे गुहार, वन विभाग करता रहा अनहोनी का इन्तजार!

दरभंगा: जंगली जीव जंतु यदि किसी आवसीय मुहल्ला में दिन दहाड़े आतंक मचाये तो जानकारी के बाबजूद वन विभाग के पास बचाव का कोई उपाय नहीं है। दूरदराज के इलाके की बात तो छोड़िए, शहर के लहेरियासराय अवस्थित वन विभाग के प्रमंडलीय कार्यालय से महज 500 मीटर की दूरी पर पूरे दिन एक विशाल विषधर सांप के आतंक से परेशान मुहल्लेवासियों केलिए भी वन विभाग कोई उपाय नही कर सका। शायद विभाग को भी कारवाई केलिए किसी अनहोनी हो जाने का इंतज़ार था।

दरअसल, मंगलवार की सुबह शहर के वार्ड 46 अवस्थित बाबुसाहेब कॉलोनी निवासी सेना में कार्यरत नन्द कुमार झा के आवासीय परिसर में एक करीब 6 फ़ीट लम्बा विषैला सांप दिखा। उनके द्वारा भगाने के क्रम में उनके पड़ोस में अवस्थित पत्रकार अभिषेक कुमार के आवास में घर के पानी निकासी वाले नाली में सांप घुस गया। कई प्रयासों के बाद सांप भाग नही रहा था। 

इसी दौरान अभिषेक कुमार ने वन विभाग के डीएफओ के नम्बर पर कॉल करके सहायता मांगी। उन्होंने रेंज ऑफिसर से संपर्क करने को कहा। रेंज ऑफिसर ने बताया कि उन्हें डीएफओ साहब से पता चला। वे फिलहाल मीटिंग में हैं, अतः बाद में बात करेंगे।

करीब दो घण्टे तक लोग परेशान रहे। वन विभाग द्वारा कोई सुधि नहीं लेने पर रेंज ऑफिसर को दुबारा कॉल किया गया। उन्होंने बताया कि उनके पास कोई पकड़ने वाला नही है। एक ड्राइवर है जो थोड़ा बहुत पकड़ता है।

फिर उन्होंने नाम पता नोट करके किसी को शीघ्र भेजने का आश्वासन दिया।

Advertisement

शाम तक लोग अपने स्तर से प्रयास करते रहे। पर कोई हल नही निकला। इस दौरान वह सांप इन दोनों के अलावा बगल के रहने वाले अधिवक्ता श्याम झा एवं कृषि विभाग से सेवानिवृत्त कर्मी जर्नादन प्रसाद सिंह के आवासीय परिसर में घूमता रहा। अंततः सांप श्री सिंह के बंद पड़े कमरे में नाली के रास्ते घुस गया। इसके बाद लोग वन विभाग से कर्मी के आने का इंतजार करते रहे। पर कोई नही आया। चारो तरफ आवासीय परिसर होने के कारण लोग उस सांप के आतंक में ही जीने को मजबूर रहे।

ऐसे में बड़ा सवाल यह भी उठता है कि यदि जंगली जीव जंतु आवासीय मुहल्ले में घुस आये तो लोग क्या करें! क्या जिम्मेवार विभाग की कोई जिम्मेवारी नहीं बनती! ऐसे में लोग केवल भगवान भरोसे ही अपने जीवन की कुशलता की कामना करते रहें, इसके अलावा अन्य कोई उपाय नहीं रह जाता।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…