Home Featured गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने लाभुकों से किया संवाद।
May 31, 2022

गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने लाभुकों से किया संवाद।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन में हिस्सा लेने के दौरान ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 11वीं किस्त भी जारी की। साथ ही 13 केन्द्रीय जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लगभग 21 हजार करोड़ रूपये की 11वीं किस्त का हस्तानान्तरण किया गया।

इसी को लेकर दरभंगा में भी दरभंगा मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में सुबह 9:45 बजे से आजादी के 75वें वर्ष पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम का शुभारंभ दरभंगा के सासंद गोपालजी ठाकुर, बिहार सरकार के मंत्री जिबेश कुमार एवं मदन सहनी, बेनीपुर के विधायक विनय कुमार चौधरी, जिलाधिकारी राजीव रौशन, डीडीसी तनय सुल्तानिया आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। कार्यक्रम के दौरान पंचायत स्तर से लेकर जिलास्तर तक के कई जनप्रतिधियों की उपस्थिति भी देखी गयी। इनने जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी, उपाध्यक्ष ललिता झा, कई जिला परिषद सदस्य, कई प्रखंडों के प्रमुख एवं उप प्रमुख आदि शामिल थे।

प्रधानमंत्री के संबोधन को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद दरभंगा जिले के 13 केन्द्रीय जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ विधायक, विधान पार्षद, सांसद, मंत्री आदि ने संवाद किया तथा उनसे योजनाओं के लाभ प्राप्त होने के बाद हुए फायदों के विषय मे भी जाना।

केंद्र सरकार की ओर से चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के विषय मे समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने हायाघाट प्रखंड की सिधौली पंचायत के लाभुक नुरैन अंसारी से, श्रम संसाधन-सह-सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश मिश्रा ने दरभंगा सदर की रानीपुर पंचायत की लाभुक राम दुलारी देवी से, सांसद गोपाल जी ठाकुर ने बेनीपुर प्रखंड की तरौनी पंचायत के विश्वनाथपुर निवासी लाभुक राम बाबु ठाकुर से, बेनीपुर विधायक डॉ. विनय चौधरी ने बहेड़ी प्रखण्ड की हरचा पंचायत के दिलावरपुर निवासी रूकसाना खातून से व विधान पार्षद सुनील कुमार चौधरी ने दरभंगा सदर प्रखण्ड की रानीपुर पंचायत की लाभुक संगीता देवी से संवाद किया।

Advertisement

लाभुकों ने बताया कि किस प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य आष्युमान भारत योजना, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभ प्राप्त होने से उनके जीवन तथा उनकी आर्थिक स्थिति में बदलाव आया है और वे अब अपना जीवन सम्मानपूर्वक व्यतीत कर रहे हैं।

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक नागेन्द्र कुमार गुप्ता द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक गणेश कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजीव झा, आईटी मैनेजर संजय साहनी, जीविका के डीपीएम सुधांशु तिवारी, आईसीडीएस के डीपीओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…