Home Featured फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर एकदिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन।
July 5, 2022

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर एकदिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन।

दरभंगा: जिले में सात जुलाई से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (आईडीए) का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्वास्थ्य समिति और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) की ओर से मंगलवार को टीबीडीसी सभागार में एकदिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।

अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि लोगों को फाइलेरिया के प्रति जागरूक करने और सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में भाग लेकर ही इस बीमारी का खात्मा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिले में फाइलेरिया के मरीजों को चिह्नित करने और दवा खिलाने के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिले में 1500 से अधिक लोग फाइलेरिया बीमारी से ग्रसित हैं और दरभंगा में अन्य जिलों के अनुपात में संक्रमण दर भी अधिक है। पिछले दिनों जिला फाइलेरिया विभाग के तत्वावधान में चले नाइट ब्लड सैंपल में जिन आठ जगहों से लोगों का सैंपल लिया गया उसमें से 270 लोग फाइलेरिया संक्रमित पाए थे। फलस्वरूप जिले में संक्रमण का ग्राफ छह प्रतिशत से अधिक माना गया। स्वास्थ्य विभाग के मानक के मुताबिक किसी भी संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम रहनी चाहिए।

Advertisement

डब्ल्यूएचओ के जोनल कोऑर्डिनेटर डॉ. दिलीप ने कहा कि जिले में 48 लाख 94 हजार 38 लोगों को यह दवा खिलाने की योजना है। दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को छोड़कर सभी लोगों को दवा खिलाई जानी है। केयर इंडिया के डीपीओ धीरज कुमार ने दवा खिलाके तरीके बताये।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जेपी महतो ने कहा कि फाइलेरिया गंभीर संक्रामक बीमारी है। इसे आमतौर पर हाथीपांव भी कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है। प्रारंभिक अवस्था में इसकी पुष्टि होने के बाद जरूरी दवा के सेवन से इसे रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि सात जुलाई से आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा घर-घर जाकर मुफ्त दवा खिलायी जाएगी। कार्यक्रम में भाग लेकर परिवार को फाइलेरिया से सुरक्षित करना चाहिए।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…