Home Featured सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर डीएम ने की बैठक।
July 9, 2022

सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर डीएम ने की बैठक।

दरभंगा: जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक आयोजित की गयी।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा स्कूल के समीप 25 किलोमीटर प्रतिघंटा, अस्पताल के समीप 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति रखने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस आशंय का प्रचार-प्रसार करवाया जाए कि स्कूल, अस्पताल एवं धार्मिक स्थलों के समीप वाहन की गति 25 किलोमीटर प्रतिघंटा से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा ही रखा जाए। उन्होंने सड़क दुघर्टना के मृतक के आश्रितों को 21वें दिन तक मुआवजा भुगतान कर देने का निर्देश दिया।

Advertisement

उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को अपने कर्मी के माध्यम से मृतक के आश्रित, जिसके बैंक खाते में राशि दी जानी है, उससे सम्पर्क कर वांछित कागजात मगवा लेने का निर्देश दिया। साथ ही दुघर्टना स्थल की जाँच हेतु एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया, ताकि समिति यह पता लगाए कि किस कारण से दुघर्टना घटित हुई, ताकि उस पर रोक लगाई जा सके।

उन्होंने शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्टैण्डों से अतिक्रमण हटवाने का भी निर्देश दिया। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि दुघर्टना ग्रस्त लोगों को स्वंय पहल कर अस्पताल पहुँचाने वाले को अच्छा मददगार व्यक्ति का प्रशस्ति पत्र 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को प्रदान किया जाता है। इसके लिए उस क्षेत्र के थाना एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अनुशंसा आनी चाहिए।

कहा कि विद्यालयों के लिए चलाए जा रहे वाहनों की साफ-सफाई का भी जाँच करवाने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि निजी विद्यालयों के बसो का सड़क पर पार्किंग किये जाने से जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जिलाधिकारी ने बस मालिकों के साथ बैठक कर उस पर यथोचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मध्य विद्यालय एवं उच्च विद्यालय में ट्रैफिक रूल से संबंधित जागरूकता कक्षा चलवाने के निर्देश दिये।

बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

सड़क किनारे मिली अज्ञात की लाश, मानसिक रूप से था बीमार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाना क्षेत्र के देकुली सड़क किनारे अज्ञात शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फ…