Home Featured डीएम की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ को लेकर हुई आपदा प्रबंधन की बैठक।
July 9, 2022

डीएम की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ को लेकर हुई आपदा प्रबंधन की बैठक।

दरभंगा: समाहरणालय आवस्थित आंबेडकर सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ को लेकर आपदा प्रबंधन की बैठक हुई। इसमें जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी सत्यम सहाय ने जिले की तैयारी से सभी को अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि फिलहाल जिले में सभी नदी खतरे के निशान के नीचे हैं। नदी के पेटी में रहने वाले लोग कहीं-कहीं बांध पर आ गए हैं। डीएम ने उनके लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करने का निर्देश दिया। बताया गया कि फिलहाल घनश्यामपुर में चार और गौड़ाबौराम में पांच नि:शुल्क नाव सेवा प्रदान की जा रही है। डीएम ने उन नावों पर नि:शुल्क सेवा अंकित करवाने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि कहीं भी सुर्यास्त के बाद नाव का परिचालन नहीं हो। साथ ही नाव पर ओवरलोडिंग न हो, इसके लिए स्थानीय चौकीदार की प्रतिनियुक्ति कर दी जाए। बताया गया कि जिले में 28 हजार पॉलिथन शीट्स उपलब्ध हैं। 12,500 पॉलिथिन शीट्स का उपावंटन बाढ़ प्रभावित होने वाले अंचलों में कर दिया गया है। सामुदायिक रसोई के लिए समिति का गठन कर लिया गया है। आपदा के लिए 24 घंटे जिला नियंत्रण कक्ष 06272-240600 कार्यरत है। एनडीआरएफ की टीम जिले में आ चुकी है। डीएम ने सामुदायिक रसोई के लिए सारी तैयारी कर लेने तथा सामुदायिक रसोई एवं शरण स्थली पर स्वच्छता रखना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बताया गया कि सापूर्ति पोर्टल पर आठ लाख दो हजार डाटा का अद्यतीकरण कर लिया गया है। डीएम ने डाटा का सत्यापन स्थानीय पीडीएस विक्रेता से करवा लेने का निर्देश दिया। पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि संभावित बाढ़ प्रभावित स्थलों पर चापाकल लगाया जा रहा है तथा खराब चापाकल की मरम्मत एवं अस्थायी शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि उनकी 18 मोबाईल मेडिकल टीम तैयार हैं तथा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अपर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सक्रिय कर दिया गया है। जिले में सर्पदंश की दवा सहित सभी प्रकार की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। डीएम ने दो वोट एम्बुलेंस की व्यवस्था रखने तथा शरण स्थली पर सप्ताह में दो दिन हेल्प कैम्प लगवाने का निर्देश दिया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बाढ़ में लगाए जाने वाले सभी कर्मियों को कोविड 19 का सर्तकता डोज का टीका लगा दिया जाए। बैठक में सड़क से संबंधित सभी विभागों को बाढ़ से प्रभावित होने वाली सड़कों की वैकल्पिक व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया।

बैठक में डीडीसी अम्रिषा बैंस, नगर आयुक्त कुमार गौरव, अपर समाहर्ता राजेश झा ‘राजा’, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, प्रभारी पदाधिकारी, आपदा सत्यम सहाय एवं सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी थे।

Share

Check Also

सड़क किनारे मिली अज्ञात की लाश, मानसिक रूप से था बीमार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाना क्षेत्र के देकुली सड़क किनारे अज्ञात शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फ…