Home Featured बरसात पूर्व जलनिकासी की व्यवस्था एवं अन्य कार्यों की प्रगति को लेकर सांसद ने किया डीएमसीएच का निरीक्षण।
July 9, 2022

बरसात पूर्व जलनिकासी की व्यवस्था एवं अन्य कार्यों की प्रगति को लेकर सांसद ने किया डीएमसीएच का निरीक्षण।

दरभंगा: शनिवार को दरभंगा सांसद डॉ गोपाल जी ठाकुर ने डीएमसीएच परिसर का गहन निरीक्षण कर बरसात पूर्व जलनिकासी को लेकर किए जा रहे व्यवस्था से अवगत हुए और कई दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के पश्चात सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि बरसात में डीएमसीएच आने वाले मरीजों और आमजनों को इलाज में परेशानी न हो, इसको लेकर डीएमसीएच प्रशासन एवं नगर निगम संयुक्त रूप से बेहतर जलनिकासी का कार्य योजना तैयार कर जल्द अमल करें। उन्होंने ने कहा कि परिसर में अवस्थित सभी नालों का जल्द उड़ाही करते हुए जरूरत अनुसार नए अस्थाई नाला का निर्माण हो, ताकि बरसात के समय पानी का निकासी निबार्ध रूप से हो सके।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि जल निकासी को लेकर जहां जरूरत हो वहां नगर निगम प्रशासन उच्च क्षमता वाले मोटर की स्थापना बरसात पूर्व ही कर दे, ताकि बरसात के समय अफरातफरी का माहौल न हो। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पाया कि नाका छः से इमरजेंसी चौराहा तक नाला निर्माण की आवश्यकता है, इस नाला निर्माण के पश्चात डीएमसीएच परिसर से जलजमाव की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

सांसद डॉ ठाकुर ने 10.25 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन एमसीएच (बच्चा वार्ड) की कार्य प्रगति का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि 120 बेड वाले इस अस्पताल में पहुंच पथ बनाने की आवश्यकता है, जिसको लेकर वह विभागीय मंत्री से अनुरोध करेंगे। उन्होंने एक एकड़ की भूमि पर लगभग 13 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रीफैब सर्जिकल बिल्डिंग और ओटी कंपलेक्स के स्थल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस प्रीफैब बिल्डिंग में 370 बेड का सर्जरी एवं ऑर्थो विभाग सहित आठ ओटी सेक्शन होगा। यह बिल्डिंग लगभग 6 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।

सांसद डॉ ठाकुर ने 450 करोड़ की लागत से 377 बेड वाले बन रहे डीएमसीएच सर्जिकल बिल्डिंग का निरीक्षण कर उसके कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

सांसद ने कहा कि दरभंगा एम्स के नवनियुक्त निदेशक 20 जुलाई को दरभंगा में योगदान देंगे। जिसके कार्यालय की स्थापना को लेकर सांसद ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान निर्माण कार्य में हो रहे विलंब को लेकर उन्होंने निर्माण एजेंसी हाइट्स के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। सांसद ने पीएम केयर फंड से डीएमसीएच परिसर में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया। सांसद ने कहा कि सभी ऑक्सीजन प्लांट निर्बाध रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा कि डीएमसीएच जलजमाव सहित अन्य समस्याओं को वह कल बिहार के उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद के समक्ष रखने का कार्य करेंगे।

सांसद डॉ ठाकुर ने दरभंगा एम्स के प्रस्तावित स्थल पर 14 करोड़ की लागत से चल रहे मिट्टीकरण का भी निरीक्षण कर बरसात से पूर्व मिट्टी भराई का कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

डीएमसीएच अधीक्षक डॉ हरिशंकर मिश्रा ने कहा कि पीएम केयर्स फंड से प्रदत 25 वेंटीलेटर में से 8 वेंटीलेटर 11 जुलाई से आम मरीजों के लिए प्रारंभ हो जाएगा, जिससे मरीजों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि सांसद द्वारा दिए गए निर्देश एवं डीएमसीएच के हित के कार्यों को वह प्राथमिकता से करेंगे।

निरीक्षण के दौरान डीएमसीएच अधीक्षक डॉ हरि शंकर मिश्र, कृष्ण भगवान झा, प्रेम कुमार मिश्रा रिंकू, ज्योति कृष्ण झा लवली, रामज्ञा चौधरी सहित कई लोग मौजूद रहे।

Share

Check Also

सड़क किनारे मिली अज्ञात की लाश, मानसिक रूप से था बीमार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाना क्षेत्र के देकुली सड़क किनारे अज्ञात शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फ…