Home Featured अतिथि शिक्षकों की 602 रिक्तियों के विरुद्ध हुई 624 नियुक्तियों पर उठे सवाल!
July 11, 2022

अतिथि शिक्षकों की 602 रिक्तियों के विरुद्ध हुई 624 नियुक्तियों पर उठे सवाल!

दरभंगा: लगता है विवाद और एलएनएमयू का अन्योन्याश्रय संबंध बन गया है। कोई भी कार्य बिना विवाद सम्पन्न हो, ऐसे लगता ही नहीं है। इसबार अब ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के नवचयनित 624 अतिथि शिक्षकों के पदस्थापन की अधिसूचना रविवार को वेबसाइट पर जारी होते ही विवाद खड़ा हो गया है। निर्धारित सीटों से अधिक चयन पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

पूर्व छात्र नेता संदीप चौधरी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्धारित से 45 से 50 प्रतिशत अधिक सीटों पर अतिथि शिक्षकों की बहाली कर दी है। अतिथि शिक्षक बहाली के लिए 18 अगस्त 2021 को विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। इसमें विभिन्न 21 विषयों में 602 सीटें निर्धारित थीं। इसके जगह 624 सीटों पर अतिथि शिक्षकों का चयन कर लिया गया है। इसकी अधिसूचना भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। मैथिली, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान एवं वाणिज्य विषय में चयनित अभ्यर्थियों की संख्या निर्धारित सीटों से काफी अधिक बताई जा रही है। मैथिली में पूर्व निर्धारित सीटों की संख्या आठ की जगह 14 की बहाली की गई है। इसी तरह अंग्रेजी विषय में निर्धारित सीट 33 की जगह 61 अतिथि शिक्षकों का चयन किया गया है। अर्थशास्त्र विषय में 21 सीटों की जगह 10 अधिक 31 का चयन किया गया है।

Advertisement

वहीं वनस्पति विज्ञान विषय में चयनित अतिथि शिक्षकों का नहीं हुआ पदस्थापनः वनस्पति विज्ञान में उच्च न्यायालय के आदेश प्राप्ति के बाद चयनित अतिथि शिक्षकों के पदस्थापन की अधिसूचना जारी की जाएगी, जबकि पर्सियन में बीपीएससी, पटना तथा बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग, पटना की अनुशंसा आधार पर पूर्व में ही नियुक्ति हो जाने से पद की अनुपलब्धता के कारण अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है।

वहीं इस मामले पर सफाई देते हुए कुलसचिव डॉ मुश्ताक अहमद ने कहा कि अतिथि शिक्षक बहाली के लिए जारी विज्ञापन में दर्शाया गया कि नियुक्ति के समय जो सीटें होगी, उसके मुताबिक घट या बढ़ सकती हैं। वर्तमान में जितनी सीटों खाली हुई हैं, उसी के मुताबिक अतिथि शिक्षकों का पदस्थापन हुआ है।

हकांकि उनके इस बात से अधिकांश लोग सहमत नही दिखते हैं। बताया जाता है कि विज्ञापन और नियुक्ति में नियमतः 10 प्रतिशत सीटें ही घट बढ़ सकती हैं। पर मई विषयों में 40 से 50 प्रतिशत तक सीटें बढ़ी हैं जो नियमानुकूल नही हैं।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…