Home Featured भीषण गर्मी को देख बदला विद्यालयों का समय, बच्चों केलिए विशेष व्यवस्था का भी निर्देश।
July 11, 2022

भीषण गर्मी को देख बदला विद्यालयों का समय, बच्चों केलिए विशेष व्यवस्था का भी निर्देश।

दरभंगा: भीषण गर्मी में स्कूली बच्चों को हो रही परेशानी को देखते हुए जिले के प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालय का संचालन बुधवार से प्रात:कालीन करने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी राजीव रौशन के निर्देश पर प्रभारी डीईओ विजयचंद्र भगत ने सोमवार को इस संबंध में पत्र निर्गत किया है। पत्र के अनुसार, 13 से 16 जुलाई तक विद्यालयों का संचालन प्रात:कालीन होगा। हालांकि पत्र में प्रात:कालीन के समय की चर्चा नहीं की गई है। विगत जून में डीईओ के आदेशानुसार प्रात:कालीन विद्यालयों के संचालन का समय सुबह छह से 11 बजे तक तथा शनिवार को सुबह छह से नौ बजे तक हुआ था। कई प्रधानाध्यापकों का कहना है कि इसी निर्देश का अनुपालन इसमें भी किया जाएगा।

Advertisement

बता दें कि भीषण गर्मी में पिछले दिनों कई विद्यालयों में बच्चों की तबीयत खराब हो गयी थी। कई बच्चे स्कूल में ही बेहोश भी हो गए थे। इसे देखते हुए जिले के विभिन्न शिक्षक संगठनों ने डीएम व डीईओ से प्राथमिक विद्यालयों का संचालन प्रात:कालीन करने की मांग की थी।

इधर, भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर डीएम ने सोमवार को विशेष निर्देश पत्र भी जारी किया है। इस पत्र के अनुसार स्कूल में बच्चों को अधिक देर तक धूप में खड़ा नहीं किया जाना है। बच्चों को बार-बार पानी पीने के लिए प्रेरित करना है। वर्ग कक्ष में पंखे की समुचित व्यवस्था करनी है। स्कूल के प्राथमिक उपचार बॉक्स में ओआरएस का पैकेट रखना है।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…