Home Featured चाइल्डलाइन द्वारा थाना परिसर में चौकीदार बैठक का आयोजन।
July 24, 2022

चाइल्डलाइन द्वारा थाना परिसर में चौकीदार बैठक का आयोजन।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा थाना परिसर में रविवार को चाइल्ड लाइन सिंहवाड़ा के सदस्यो ने थाना क्षेत्र के चौकीदारों के साथ एक बैठक की। इस दौरान चाइल्ड लाइन के कॉर्डिनेटर मनोहर कुमार झा ने उपस्थित लोगों को चाइल्ड लाइन के कार्य, बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल यौन शोषण, बच्चों के उत्पीड़न, बाल व्यापार, बच्चों की शिक्षा, बच्चों की समस्या व बच्चों के अधिकार पर विस्तृत चर्चा की।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बाल विवाह, बाल श्रम और बच्चे एंव बच्चियों का शोषण को रोकने के लिए थाना के सभी चौकीदारों को भी जागरूक होने की जरूरत है। इसके लिए आसान तरीका यह है कि अगर इस प्रकार की कोई घटना या फिर मुसीबत में कोई बच्चा या बच्ची दिखे तो ऐसे बच्चों की सूचना चाइल्ड लाइन को दें, ताकि समय रहते हुए चाइल्ड लाइन के सदस्य मौके पर पहुंच कर उस बच्चे की मदद कर सके। उनके समक्ष किसी भी तरह की समस्या आए तो वे 1098 पर काल कर चाइल्ड लाइन से सहायता ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि 1098 भारत सरकार के सहयोग से 24 घंटे चलने वाली नि:शुल्क आपातकालीन फोन और पहुंच सेवा है। यह उन बच्चों के लिए है, जिन्हें देखभाल और सुरक्षा की जरूरत है।

Advertisement

बैठक की अध्यक्षता कर रहे थाना के पुलिस पदाधिकारी ओपीन्दर प्रसाद सिंह ने भी सभी चौकीदारों को संबोधित करते हुए कहा कि हमलोग ज्यादा से ज्यादा फोन कर बच्चों से संबंधित मामलों की जानकारी चाइल्ड लाइन को देंगे, ताकि मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद हो सके।

बैठक मे चाइल्डलाइन के सुनील पासवान, चौकीदार धीरेन्द्र पासवान, वीरचन पासवान, लालू चौपाल आदि समेत थाना क्षेत्र के सभी चौकीदार उपस्थित थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…