Home Featured शिक्षक की भूमिका में नजर आए विद्यालय के निरीक्षण में पहुंचे जिलाधिकारी राजीव रौशन।
July 27, 2022

शिक्षक की भूमिका में नजर आए विद्यालय के निरीक्षण में पहुंचे जिलाधिकारी राजीव रौशन।

दरभंगा: जिलाधिकारी राजीव रौशन ने बुधवार मल्हीपट्टी दक्षिणी पंचायत के बलहा गांव में नल- जल योजना, स्कूल, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, जनवितरण प्रणाली की दुकान आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के लिए पहुंचे डीएम ने सर्वप्रथम वार्ड संख्या- 10 में स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलहा का निरीक्षण किया।

उन्होंने हेडमास्टर से नामांकित तथा उपस्थित छात्रों की संख्या के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने मध्याह्न भोजन पंजी, छात्र-शिक्षक उपस्थित पंजी आदि का अवलोकन किया। डीएम ने वर्ग कक्ष में जाकर बच्चों से भी पढ़ाई के संबंध में पूछताछ की। वर्ग तीन के वर्ग कक्ष में डीएम ने बच्चों से पहाड़ा सुना। इस वर्ग कक्ष की छत को झड़ा देख उन्होंने हेडमास्टर तथा मुखिया से इसकी मरम्मति कराने का निर्देश दिया। वर्ग एक और दो के संयुक्त क्लास में ब्लैक बोर्ड पर लिखे शब्द को एक बच्चे द्वारा सभी को पढ़ाते देख डीएम ने खुशी व्यक्त की। साथ ही उन्होंने वर्ग में मौजूद शिक्षिका से बारी-बारी से सभी बच्चों से पढ़ाने के लिए मौका देने का निर्देश दिया। वहीं वर्ग आठ के वर्ग कक्ष में डीएम ने ब्लैक बोर्ड पर वर्गमूल संबंधी प्रश्न पूछा। एक बच्चे द्वारा वर्गमूल हल करने पर उन्होंने अन्य बच्चों से तालियां बजवाकर हौसला बढ़वाया।

Advertisement

मौके पर डीएम ने स्वयं बच्चों को नयी विधि से स्कॉयर निकालना सिखाया। डीएम ने किचन में जाकर बन रहे मध्याह्न भोजन को देखा तथा रसोईयों से मानदेय समय पर मिलता है कि नही, इस संबंध में पूछताछ की। उन्होंने स्कूल परिसर में वृक्षारोपण भी किया। मौके पर उन्होंने मनरेगा से स्कूल परिसर में मिट्टी भराई तथा बाउंड्रीवाल बनाने का निर्देश दिया। वहीं वर्ष 2012 में अशोक पेपर मिल से स्क्रैप निकालने का विरोध करने के दौरान गोली लगने से मृत सुशील साह के पिता वासो साह ने मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत करते हुए आवेदन दिया। डीएम ने वार्ड दस एवं बारह में भी नल जल योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से पानी मिलता है कि नहीं इस संबंध में पूछताछ की।

डीएम ने वार्ड दस में प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण किया तथा लाभुकों से कितना पैसा मिला इस संबंध में पूछताछ की। इसी वार्ड में मनरेगा योजना से बन रहे एक सड़क का भी डीएम ने निरीक्षण किया। वहीं वार्ड बारह में महादलित के लिए बन रहे सामुदायिक शौचालय का भी उन्होंने निरीक्षण किया। उन्होंने इसे शीघ्र कार्य पूर्ण करने तथा साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया। डीएम ने वार्ड संख्या- तेरह में जनवितरण प्रणाली की दुकान का निरीक्षण किया तथा उपभोक्ताओं से समय पर खाद्यान्न मिलने के संबंध में पूछताछ की।

निरीक्षण के लिए पहुंचे डीएम को मुखिया राम स्वरूप पासवान तथा जदयू नेता डॉ राम प्रवेश पासवान ने पाग, चादर एवं माला से सम्मानित किया। निरीक्षण के दौरान सीडीपीओ, एमओ, बीएओ, मनरेगा के पीओ, बीपीआरओ आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…