Home Featured साहित्य की दशा-दिशा लेखक नहीं बल्कि पाठकों का दृष्टिकोण तय करता है : कुलपति।
August 17, 2022

साहित्य की दशा-दिशा लेखक नहीं बल्कि पाठकों का दृष्टिकोण तय करता है : कुलपति।

दरभंगा: विश्वविद्यालय मैथिली विभाग, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय एवं वैदेही फॉउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में ह्य मैथिली उपन्यासक दशा ओ दिशाह्ण विषयक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार बुधवार को आयोजित हुआ।

उद्घाटन सत्र में मंचासीन अतिथियों का स्वागत मिथिला परंपरानुसार पाग-चादर से सम्मानित किया गया तथा उनके द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। मंगलाचरण सुषमा कुमारी के ह्यजय-जय भैरविह्ण गायन एवं दीपक कुमार झा, कन्हैया कुमार के वादन से हुआ। इस अवसर पर स्वागत गीत दीपक कुमार झा ह्यपाहुन अयला दुआरि हे, स्वागत करु बहिनाह्ण गाकर अतिथियों का स्वागत किया। स्वागत वक्तव्य सेमिनार आयोजन के सचिव प्रो. नारायण झा ने दिया। कार्यक्रम में अतिथियों के स्वागत के पश्चात डॉ. फूलो पासवान द्वारा रचित पुस्तक ह्यप्रभाषक कथाकृतिमे समाज-दर्शनह्ण को लोकार्पित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में सेमिनारों की निरंतरता सकारात्मक सोच एवं यहां की स्वस्थ शैक्षणिक परंपरा को प्रमाणित करता है। यह आवश्यक भी है। किसी भी भाषा साहित्य की दशा-दिशा को लेखक नहीं, बल्कि पाठक एवं समीक्षक तय करते हैं। कुलसचिव प्रो मुश्ताक अहमद ने इस बावत कहा कि मैथिली भाषा में लिखित साहित्य का प्रमाण तेरहवीं शताब्दी से ही प्राप्त होता है, इससे स्पष्ट है कि मैथिली भाषिक और साहित्यिक दृष्टिकोण से अत्यंत समृद्धशाली और व्यापक है।

Advertisement

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मैथिली विभाग के अध्यक्ष प्रो रमेश झा ने मैथिली उपन्यास के विषय विविधता को रेखांकित करते हुए इसे कोशिका की अविरल धारा जैसा बताया। वैदेही फॉउंडेशन के अध्यक्ष प्रो सरोज चौधरी ने इस अवसर पर फॉउंडेशन के क्रियाकलापों को संक्षेप में रखते हुए इसे सार्वजनिक धर्मार्थ से जोड़ा। मंच संचालन डॉ अशोक कुमार मेहता एवं अंत में वैदेही फॉउंडेशन के महासचिव डॉ गोपाल चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

सेमिनार के दूसरे अर्थात् तकनीकी सत्र की अध्यक्षता करते हुए प्रो भीमनाथ झा ने मैथिली उपन्यास के दशा और दिशा का व्यापक विश्लेषण किया।

Share

Check Also

30 अप्रैल तक बीएलओ पर्ची वितरण का कार्य शतप्रतिशत करें पूरा: डीएम।

दरभंगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी राजीव रौशन के द्वारा बताया गया कि लोकसभा…