Home Featured जिलाधिकारी ने की उद्योग विभाग के योजनाओं की समीक्षा।
August 18, 2022

जिलाधिकारी ने की उद्योग विभाग के योजनाओं की समीक्षा।

दरभंगा: गुरुवार को दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक आयोजित कर उद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना के तहत 33, मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के अंतर्गत 13 तथा 2020-21 में 80 लाभुकों को उद्यम चलाने के लिए ऋण मुहैया करवाए जाने की जानकारी डीएम को दी गई।

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, जनजाति उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना अंतर्गत क्रमश: 103,120,124 एवं 108 लाभार्थियों को स्वराज स्वरोजगार हेतु ऋण मुहैया कराये जाने की भी जानकारी विभाग ने दी।

Advertisement

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत 299 लाभुकों को ऋण मुहैया करवाया गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लक्ष्य के अनुसार कुल 900 आवेदन सृजित करना है। यह भी बताया गया कि अभी तक 609 आवेदन सृजित किया गया है। इस योजना के तहत निर्माण क्षेत्र में 50 लाख रुपए तथा सेवा के क्षेत्र में 20 लाख रुपए का ऋण स्वरोजगार के लिए मुहैया कराया जाता है।

डीएम ने 900 आवेदन सृजन में विलंब होने पर उद्योग विभाग के पदाधिकारियों के प्रति नाराजगी जताई तथा व्यापक प्रचार प्रसार कर लक्ष्य के अनुरूप आवेदन सृजित करने का निर्देश दिया। बैठक में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना की भी समीक्षा की गई। डीएम ने बैठक में उपस्थित जिले के बैंक के प्रतिनिधियों को उद्यम से संबंधित योजनाओं के आवेदकों को अति शीघ्र ऋण मुहैया करा देने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में डीडीसी अमृषा बैंस, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…