Home Featured गंभीर मरीजों के लिए डीएमसीएच में चालू हुआ ट्रामा सेंटर।
August 20, 2022

गंभीर मरीजों के लिए डीएमसीएच में चालू हुआ ट्रामा सेंटर।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: डीएमसीएच में ट्रॉमा सेंटर का संचालन शनिवार से शुरू हो गया। ट्रॉमा सेंटर के संचालन के बाद गंभीर मरीजों के लिए अस्पताल में इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। यहां से पटना रेफर किए जाने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी आयेगी।

ट्रॉमा सेंटर का संचालन शुरू होने के बाद दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा, अधीक्षक डॉ. हरिशंकर मिश्रा, उपाधीक्षक डॉ. हरेंद्र कुमार, मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. यूसी झा, रेडियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. संजय झा, डॉ. ओपी गिरी, डॉ. विजेंद्र मिश्रा, डॉ. कमलेश कुमार आदि ने वहां का जायजा लिया। निश्चेतना विभाग के अध्यक्ष सह ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. हरि दामोदर सिंह ने उन लोगों के सामने उपकरणों का डिमॉन्सट्रेशन दिया। उन्होंने बताया कि ट्रॉमा के मरीजों के इलाज के लिए पूरी व्यवस्था कर ली गई है। अधीक्षक ने बताया कि ट्रॉमा में सभी आठ बेड वेंटीलेटर सहित आधुनिक जीवनरक्षक उपकरणों से लैस हैं। स्टाफ की भी तैनाती कर दी गई है। डॉक्टरों की ड्यूटी रोस्टर भी जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि डीएमसीएच में तीन वर्ष पूर्व ट्रॉमा सेंटर की स्थापना की गई थी। कोरोना के आने के बाद इसका इस्तेमाल कोविड-19 आईसीयू के रूप में किया जा रहा था। नया आईसीयू बनने के बाद से लंबे समय से यह खाली पड़ा था। गंभीर मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था।

Advertisement

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिला सचिव डॉ. आमोद कुमार झा ने ट्रॉमा सेंटर के कार्यरत होने पर हर्ष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि अब गंभीर मरीजों को पटना रेफर करने की नौबत नहीं आएगी। यहीं उनका बेहतर इलाज हो सकेगा।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…