Home Featured वाणिज्यकर विभाग एवं अन्वेषण ब्यूरो द्वारा अजंता बूट हाउस में की गई छापेमारी।
August 23, 2022

वाणिज्यकर विभाग एवं अन्वेषण ब्यूरो द्वारा अजंता बूट हाउस में की गई छापेमारी।

दरभंगा: वाणिज्य कर आयुक्त सह सचिव, पटना के निर्देश पर मे. अजंता बूट हाउस, लालबाग में मंगलवार को छापेमारी की गयी। इस में वाणिज्य कर विभाग, दरभंगा व अन्वेषण ब्यूरो, दरभंगा के अधिकारी भी थे।

बताया गया कि उक्त व्यवसायी द्वारा कई महीने से सौ प्रतिशत आईटीसी का उपभोग किया जा रहा था, परन्तु एसजीएसटी कैश का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसके लिए पूर्व में कई बार व्यवसायी को सूचना भी दी गयी थी। अधिकारियों ने बता कि निरीक्षण के क्रम में बड़े पैमाने पर अनियमितता पायी गयी है। इसमें लाखों रुपये की कर चोरी की आशंका है। अभी तक चार अनधिकृत गोदामों का पता चला है, जिसकी जांच जारी है। निरीक्षण दल में वाणिज्य कर विभाग के पदाधिकारियों में विवेक कुमार, कुशेश्वर राउत, संजय कुमार, नागेन्द्र प्रसाद, सरिता कुमारी शामिल थे। व्यवसायी द्वारा उपलब्ध कराये गये कागजात व गोदामों का सत्यापन किया जा रहा है।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि दरभंगा में लगभग दो सौ बड़े व्यवसायियों द्वारा सौ प्रतिशत आईटीसी का उपभोग किया जा रहा है, पर वैल्यू एडीशन (मुनाफा) पर एसजीएसटी कैश का भुगतान बार-बार सूचना देने के बावजूद नहीं किया जा रहा है। उनके विरुद्ध भी माल एवं सेवा कर अधिनियम 2017 के तहत विधिसम्मत कार्रवाई की संभावना है। यह जानकारी राज्य कर अपर आयुक्त (प्रशासन), दरभंगा प्रमंडल व राज्य कर संयुक्त आयुक्त (प्रभारी), दरभंगा अंचल ने दी है।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…