Home Featured डीएम ने कोयला स्थान पंचायत का किया निरीक्षण।
August 24, 2022

डीएम ने कोयला स्थान पंचायत का किया निरीक्षण।

दरभंगा: डीएम राजीव रौशन सहित अन्य अधिकारियों ने बुधवार को प्रखंड के कोयलास्थान, असराहा तथा रजौड़ा पंचायत में विभिन्न योजनाओं की जांच की। इस दौरान डीएम ने कोयलास्थान, एसडीपीजीआरओ नैना ने रजौड़ा तथा बीडीओ महताब अंसारी ने असराहा पंचायत में योजनाओं की जांच की। डीएम ने कोयलास्थान के उत्क्रमित राजकीयकृत बद्री यादव उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने छात्रों, शिक्षकों तथा मध्याह्न भोजन आदि पंजियों का अवलोकन किया। डीएम ने विद्यालय भवनों एवं मध्याह्न भोजन बनने वाली रसोई घर का मुआयना किया जिसमें खाकर विद्यालय के पूराने जर्जर भवनों और रसोई घर की स्थिति पर चिन्ता जतायी।

इस दौरान डीएम ने विद्यालय में चल रहे कक्षा तीन से छह के छात्रों से पढ़ाई की स्थिति के बारे में पूछताछ की। छात्रों ने कमरे में पंखा नहीं रहने से गर्मी के कारण पढाई में हो रही कठिनाईयों की शिकायत की। उन्होंने 15 दिनों के अंदर जर्जर विद्यालय भवन व रसोई घर की मरम्मत के लिए जिले में रिपोर्ट भेजने व कक्षाओं में पंखे लगाने का सख्त आदेश प्रधानाध्यापक की अनुपस्थिति में बीईओ रामेश्वर द्विवेदी को देते हुए कहा कि नहीं तो कार्रवाई होगी। डीएम ने प्रधानाध्यापक सहित अन्य शिक्षकों की भी खोज खबर ली। प्रधानाध्यापक छुट्टी पर थे। डीएम ने विद्यालय की साफ-सफाई व नल जल योजना से हो रहे विद्यालय में जल आपूर्ति व्यवस्था का भी मुआयना किया। इसके बाद डीएम ने पंचायत के वार्ड नंबर-7 में नल जल योजनाओं की जांच की। जल आपूर्ति सही पाया गया। डीएम ने पंचायत के वार्ड नंबर- 7 के डीलर सज्ञान कुमारी के जन वितरण प्रणाली डीलर दुकान की जांच की। इस दौरान खाद्यान्न और स्टाक पंजी को देखा। इधर, बीडीओ महताब अंसारी ने असराहा तथा एसडीपीजीआरओ नैना ने रजौड़ा पंचायत में नल जल योजना विद्यालयों आदि का निरीक्षण किया।

Advertisement

इस दौरान बीडीओ ने असराहा के मध्य विद्यालय के जर्जर भवन की मरम्मत के लिए जिला प्रशासन को लिखा है। बेनीपुर : प्रखंड के चार मकरमपुर, पोहद्दी, तरौल रमोली पंचायत के विभिन्न विकास योजनाओं का निरीक्षण डीडीसी अमृत बैंस, डीआरडीए के निदेशक गणेश प्रसाद, एसडीएम शंभूनाथ झा, एवं बीडीओ अमोल मिश्र ने किया। सूत्रों के मुताबिक मकरमपुर मनरेगा योजना, स्कूल, नल जल, पीडीएस, आंगनवाड़ी आदि योजना का निरीक्षण किया। इस दौरान मनरेगा योजना के कार्य के गुणवत्ता में सुधार लाने का आदेश दिया। इस दौरान पूर्व सरपंच संतोष चौधरी आदि उपस्थित थे। पोहद्दी में डीआरडीए के निदेशक ने विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। तरौनी में एसडीएम शंभूनाथ झा ने निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य उपकेंद्र बंद मिला, जबकि 3 नलजल योजनाओं में से एक बंद देखा गया। आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों की उपस्थिति कम देखने पर सेविका को बच्चों की संख्या बढ़ाने का आदेश दिया। रमौली बीडीओ ने कई स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, पीएम आवास, गली-गली आदि योजना का निरीक्षण किया। एक नल जल योजना बंद देख नाराजगी जाहिर की। उन्होंने पंचायत सचिव को शीघ्र ही चालू करवाने का आदेश दिया। अलीनगर : गरौल, हनुमाननगर और नरमा-नवानगर पंचायत में जिला स्तर से निर्धारित अधिकारी द्वारा बुधवार को विभिन्न योजनाओं, स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। अधिकांस स्कूलों के भौतिक वातावरण की खस्ताहाल देख अधिकारी दंग थे। बीडीओ रघुवर प्रसाद ने कहा वे एक ही परिसर में चल रहे मिर्जापुर मध्य विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय कन्या में प्रवेश करते ही दंग रह गए। स्कूल के एक कमरा में ग्रामीण शहाबुद्दीन का गाय बंधा था। जबकि एक कमरा में भूसा रखा था। हेडमास्टर फटकार सुनते ही कहा कि महोदय ग्रामीण से उन्हें मारपीट नहीं करनी है। वे तो शिक्षक हैंै। ग्रामीणों के रवैया को जान बीडीओ भी अचंभित हो कुछ देर देखते ही रह गये। वहीं दोनों शिक्षक के अलावा नामांकित 221 में से 51 बच्चे उपस्थित थे।

वहीं उसी परिसर के मध्य विद्यालय में नामांकित 346 में 92 बच्चे उपस्थित थे। बहेड़ी : गंगदह-शिवराम पंचायत का बुधवार को बीडीओ गंगा सागर सिंह ने स्कूल, हर घर नल का जल, पीडीएफ दुकान, मनरेगा आदि योजनाओं की गहन जांच की। मौके पर मौजूद पंचायत सचिव जीबछ यादव व जेई़ इंद्रजीत कुमार को किसी भी कारण से बंद पड़े नल जल योजना को अविलंब ही चालू करवाने की हिदायत दी। कई डीलरों को समय से दुकान खोलने के साथ ही पैसे व वजन सही से लेनदेन करने की सख्त हिदायत दी।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…