Home Featured दिल्ली के ज्वॉइंट मॉनिटरिंग टीम ने फाइलेरिया व सीएस कार्यालय का किया अवलोकन।
November 17, 2022

दिल्ली के ज्वॉइंट मॉनिटरिंग टीम ने फाइलेरिया व सीएस कार्यालय का किया अवलोकन।

दरभंगा: दिल्ली की ज्वॉइंट मोनिटरिंग टीम ने फाइलेरिया व सिविल सर्जन कार्यालय का किया अवलोकन किया।

जाँच दल में बीएमजीएफ के कंट्री हेड डॉ० भूपेन्द्र त्रिपाठी, वैज्ञानिक डॉ० सुब्रह्मण्य एवं सीएफएआर के डॉ० एसके पाण्डेय शामिल थे। तीनों अधिकारी करीब पूर्वाह्न 11ः00 बजे सिविल सर्जन कार्यालय पहुँचे और वहाँ प्रमुख रूप से फाईलेरिया व संबंधित रोग व उपचार के बाबत जानकारी ली।

तत्पश्चात् मध्याह्न 12ः00 बजे सभी फाइलेरिया कार्यालय पहुँच कर कार्याल के सभी अधिकारियों के कार्य से अवगत हुए। साथ ही फाइलेरिया से संबंधित फॉगिंग, नाइट ब्लड सर्वे एवं सबन्धित कागज़ात की जांच की।

Advertisement

मौके पर कार्यालय परिसर में वर्षों से रखे गए परित्यक्त एम्बुलेंस को हटाने एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा, ताकि मच्छरों के पनपने को रोका जा सके। इस क्रम में फाइलेरिया क्लीनिक में आये मरीज़ों के चिकित्सा व दवा को लेकर विभागीय सुविधा का अवलोकन भी किया।

बीएमजीएफ के डॉ. त्रिपाठी ने फाइलेरिया के मरीज़ों के आसपास ब्लड सेंपल लेने को कहा। फाइलेरिया इलाके में अन्य प्रभावित लोगों की वास्तविक शारीरिक स्थिति की जानकारी विभाग को भेजने को कहा, ताकि फाइलेरिया के प्रभाव को प्रसारित होने से रोका जा सके। इसके अलावा फाइलेरिया मरीज़ों के पैर में जूते को लेकर आवश्यक कदम उठाने को कहा।

विदित हो कि फाइलेरिया के मरीज़ों का पाँव फूल जाता है, सामान्य जूते वो पहन नहीं सकते हैं, उनके लिए पैर के नाप के अनुसार जूता की व्यवस्था करने को कहा गया। इससे फाइलेरिया मरीज़ों के पैर ज़ख्मी न हो जाए।

Advertisement

कार्यालय के अवलोकन के दौरान डॉ० भूपेंद्र ने शिवाजी नगर मोहल्ला से आये फाइलेरिया के मरीज़ माँ मीरा देवी व उसके पुत्र मिथिलेश कुमार से उनके परेशानियों के बारे में जानकारी ली तथा उसी समय विभाग के डॉक्टरों से मां एवं पुत्र के चिकित्सा करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने घर पर खुद से साफ सफाई का तरीका बताया।

मरीज़ों को कहा गया कि विभाग से मिले एमएमडीपी किट की सहायता से पाँव के घाव को साफ करने का तरीका बताया गया। साथ ही फाइलेरिया के मरीज़ों को योग व व्यायाम करने को कहा।

मौके पर डीएमओ डॉ० जेपी महतो, डब्ल्यूएचओ के डॉ० दिलीप, केयर के धीरज सिंह, अंशु कुमार, गणेश महासेठ, बबन प्रसाद, आशुतोष कुमार आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…